Rohtak: किसान ने इस फसल पर 45 हजार प्रति एकड़ सब्सिडी लेकर कमाए लाखों रुपये
Advertisement

Rohtak: किसान ने इस फसल पर 45 हजार प्रति एकड़ सब्सिडी लेकर कमाए लाखों रुपये

Rohtak News: रोहतक के एक किसान ने अमरूद की खेती से लाखों का मुनाफा कमाया. बागबानी विभाग से प्रति एकड़ 45 हज़ार रुपये सब्सिडी किसानों को दे रही है, जिससे उनकी आमदमी में बढ़ोतरी हो रही है. 

Rohtak: किसान ने इस फसल पर 45 हजार प्रति एकड़ सब्सिडी लेकर कमाए लाखों रुपये

रोहतक: हरियाणा  कृषि प्रधान राज्य है. यहां की अर्थव्यवस्था काफी हद तक खेती-किसानी पर ही निर्भर करती है. यही वजह है कि हाल फिलहाल में हरियाणा कृषि विभाग ने इसी को ध्यान में रखते हुए किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई फसलों पर सब्सिडी देनी शुरू की है. इसी कड़ी में  सरकार किसानों को अमरूद की खेती पर 45 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है. अमरूद की खेती से किसानों को लाखों का फायदा हुआ और आमदनी बढ़ी है. 

सरकार बागबानी के दे रही प्रति एकड़ 45 हजार
रोहतक जिले के किसान जितेंद्र सहारण ने अमरूद की खेती कर सालाना 10 लाख से अधिक की कमाई की है. वहीं सरकार की तरफ से भी किसानों को बागबानी विभाग से प्रति एकड़ 45 हज़ार रुपये सब्सिडी दी जा रही है. इस किसान ने 5 एकड़ में अमरूद की खेती कर एक मिसाल कायम की है.

ये भी पढ़ें: Gurugram: सिविल अस्पताल में क्यों गई बिजली, जांच के बाद दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

 

हरियाणा  के किसानों के लिए सुनहरा मौका
अमरूद की खेती करने वाले किसानों के लिए सरकार सुनहरा मौका दे रही है. बागवानी विभाग की  योजना के अंतर्गत एक हेक्टेयर में अमरुद की खेती के लिए सरकार किसानों को 45 हजार तक की सब्सिडी दे रही है. जितेंद्र सहारन किसान ने 5 एकड़ में अमरूद की खेती कर अपनी आय बढ़ाई है. इनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक है और सरकार की तरफ से भी सहायता मिल रही है. 

Input: राज टाकिया

Trending news