PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त हुई जारी, e-KYC करवाऐं और ऐसे उठाएं योजना का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1798504

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त हुई जारी, e-KYC करवाऐं और ऐसे उठाएं योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के तहत किसानों के खाते में 14वीं किस्त जारी कर दी गई. यह राशि किसानों के खाते में सीधे पहुंचेगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त हुई जारी, e-KYC करवाऐं और ऐसे उठाएं योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के तहत किसानों के खाते में 14वीं किस्त जारी कर दी गई. यह राशि किसानों के खाते में सीधे पहुंचेगी. पलवल विधायक दीपक मंगला ने असावटा मोड स्थित कृषि विभाग के कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव कार्यक्रम देखा. पलवल विधायक दीपक मंगला ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

उन्होंने कहा कि ये पैसा सरकार 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में जारी करती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब किसानों के लिए शुरू की गई थी. इस राशि से किसान अपने खेतों में फसलों की बुवाई करने के लिए खाद, बीज, कीटनाशक सहित कृषि उपकरण खरीदते है. किसानों की मदद करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया था जिसका लाभ पलवल जिले के किसानों को मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंः PM Kisan 14th Installment: 27 जुलाई को जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे पैसे

कृषि उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार सहरावत ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की अनूठी योजना है. पलवल जिले के करीब 82 हजार लाभार्थी योजना से जुड़े हुए है, जिनमें से लगभग 65 हजार किसानों ने ई-केवाईसी करवाई हुई है. जबकि 25 प्रतिशत किसानों ने अभी ई-केवाईसी नहीं करवाई है, जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है वह ई-केवाईसी अवश्य करवाऐं और योजना का लाभ लें.  

एक किसान ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. योजना के अनुसार किसानों के खाते में सीधे यह राशि आ जाती है. इस राशि का उपयोग कृषि कार्यों के लिए करते है. किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. किसान राजकुमार ने बताया कि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना दिए जा रहे है. योजना के अनुसार दो-दो हजार रुपये की किस्त उनके खाते में आ रहे है. योजना का लाभ छोटे किसानों को मिल रहा है.

(इनपुटः रुस्तम जाखड़)

Trending news