Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2183324
photoDetails0hindi

1 April Rules Change: आज से हो रहे ये बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर डालेंगे असर

Financial Rules Changing from 1 April 2024: वित्त वर्ष 2023-24 के खत्म होने के बाद आज से से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हुई है. आज क्रेडिट कार्ड, टैक्स नियम सहित कई ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. जानते हैं 1 अप्रैल से होने वाले प्रमुख बदलावों के बारे में. 

 

फास्टैग केवाईसी

1/5
फास्टैग केवाईसी

31 मार्च फास्टैग केवाईसी की आखिरी तारीख थी. अगर अब तक आपने फास्टैग केवाईसी नहीं कराया है तो आज से बिना केवाईसी किए गए फास्टैग निष्क्रिय हो जाएंगे.

 

LPG गैस के दाम

2/5
LPG गैस के दाम

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां LPG गैस की नई कीमतें जारी करती हैं. 8 मार्च को PM मोदी ने LPG की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. आज एक बार फिर LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है.

 

टैक्स के नियम

3/5
टैक्स के नियम

नए वित्त वर्ष में न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी. अगर कोई व्यक्ति टैक्स रिजीम को नहीं चुनता है फिर भी उसका आईटीआर नए टैक्स रिजीम के तहत ही भरा जाएगा.

 

EPFO के नियम में बदलाव

4/5
EPFO के नियम में बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में भी नए वित्त वर्ष में बड़ा बदलाव हुआ है. अब अगर कोई कर्मचारी अपनी नौकरी बदलता है तो उसका PF खाता खुद से नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा.

 

क्रेडिट कार्ड

5/5
क्रेडिट कार्ड

आज से  क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. ICICI बैंक उन ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस देगा, जो एक तिमाही में अपने क्रेडिट कार्ड से 35,000 रुपये तक खर्च करेंगे. वहीं यस बैंक में एक तिमाही में महज 10,000 रुपये खर्च करने पर फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा.