फिक्स डिपॉजिट करवाने से पहले जान लें ये 3 बात
Advertisement

फिक्स डिपॉजिट करवाने से पहले जान लें ये 3 बात

आज के समय में लोग इन्वेस्टमेंट को लेकर कफि सोचते हैं. कई लोगों को इन्वेस्टमेंट के कई ऑप्शंन मिल जाते हैं, लेकिन आजल के समय में भी लोग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को निवेश का अच्छा ऑप्शन मानते हैं.

फिक्स डिपॉजिट करवाने से पहले जान लें ये 3 बात

Fixed Deposit Benefits: आज के समय में लोग इन्वेस्टमेंट को लेकर कफि सोचते हैं. कई लोगों को इन्वेस्टमेंट के कई ऑप्शंन मिल जाते हैं, लेकिन आजल के समय में भी लोग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को निवेश का अच्छा ऑप्शन मानते हैं. वहीं एफडी में आपके पैसा सुरक्षित रहता है और आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. वहीं एफडी में आप 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. पछले कुछ सालों से तो आपने देखा होगा की कई बैंक FD पर  ब्‍याज भी अच्‍छा देते हैं. वैसे तो अलग-अलग बैकों में ब्याद भी भिन्न ही होता है. जो लोग एफडी में अपनी रकम लगाने जा रहे हैं वो इन तीन बातों का खास ध्यान दें. आइए जानते हैं. 

टेन्योर को सही चुने
एफडी में पैसा निवाश करने से पहले उसके टेन्योर (अवधि) के बारे में अच्छे से सोच समझकर पैसे को निवेश करें. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि जब आप एफडी में निवेश करते हैं और इसे मैच्‍योरिटी से पहले तुड़वाते हैं तो आपको पेनाल्टी भी देना पड़ता है. ऐसे में आपको आपकी एफडी पर वो ब्याज नहीं मिल पाता है जिसके लिए आप पैसे को निवेश करते हैं. आपको बता दें कि एफडी मेच्योर होने से पहले उसे तुड़नवाने पर 1% तक की पेनल्टी लगती है. 

जो लोग अधिक रकम को एक ही एफडी में निवेश करना चाहते हैं वो ऐसा न करें. अदिक पैसे को अलग-अलग एफडी करके ही रखें. इस एफडी को Laddering Technique भी कहा जाता है. ऐसा करने से जब आप निवेश करते हैं तो हर साल आपकी एक एफजी पुरी होती है. वहीं आपके पास र्याप्‍त लिक्विडिटी भी बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें- गांव के युवकों संग शादी में गया फिर जंगल में मिली हिस्ट्रीशीटर की जली हुई लाश

टैक्स सेविंग एफडी
जो लोग एफडी करवाते हैं उनको ये भी पता होना चाहिए कि अगर वो 5 साल के लिए एफडी में पैसे को फिक्स करवाते हैं तो इसपर टैक्‍स बेनिफिट भी ले सकते हैं. वहीं 5 साल  की एफडी को टैक्स सेविंग एफडी कहा जाता है. वहीं निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा भी आप कर सकते हैं.   

Trending news