Haryana News: आयुष्मान-चिरायु योजना के तहत अस्पतालों में इलाज बंद, सरकार नहीं दे रही पैसा- IMA
Advertisement

Haryana News: आयुष्मान-चिरायु योजना के तहत अस्पतालों में इलाज बंद, सरकार नहीं दे रही पैसा- IMA

Haryana News: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हरियाणा के आह्वान पर सरकार की आयुष्मान भारत योजना और चिरायु योजना के तहत निजी अस्पतालों ने मरीजों का इलाज करना बंद कर दिया है. उनका कहना है कि सरकार द्वारा निजी हॉस्पिटलों को इलाज करने का पैसा नहीं मिल रहा है.

Haryana News: आयुष्मान-चिरायु योजना के तहत अस्पतालों में इलाज बंद, सरकार नहीं दे रही पैसा- IMA

Haryana News: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हरियाणा के आह्वान पर सरकार की आयुष्मान भारत योजना और चिरायु योजना के तहत निजी अस्पतालों ने इलाज बंद कर दिया है. इंडिया मेडिकल एसोसिएशन हरियाणा के जिला अध्यक्ष डॉक्टर बी बी कक्कड़ ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमने स्टेट यूनियन के आह्वान पर आज से भारत सरकार की चिरायु योजना के तहत आयुष्मान कार्ड द्वारा जो मुफ्त इलाज होता था.

उन्होंने कहा कि उसे फिलहाल कुछ समय के लिए बंद कर दिया है, क्योंकि सरकार द्वारा निजी अस्पताल को काफी समय से इस योजना के तहत मिलने वाला पैसा नहीं मिल रहा है और जो पैसा मिलता है वह भी निर्धारित पैसे में से काट कर मिलता है, जिससे निजी अस्पतालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अस्पतालों का अपना भी खर्च होता है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Water Supply: साउथ दिल्ली के इन इलाकों में होगी पानी की किल्लत, पहले से कर लें इंतजाम

उन्होंने आगे कहा कि इसी से परेशान होकर फिलहाल यह कदम उठाया गया है. आगे स्टेट यूनियन की जो भी सरकार से वार्ता होगी और जो भी फैसला होगा वह मान्य होगा. कैथल में सिग्नस हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉक्टर सत्येंद्र कुमार ने बताया कि हमने आज से सरकार द्वारा जारी बहुत अच्छी योजना जो गरीबों के हित में थी और गरीबों को इससे काफी फायदा भी हो रहा था. आयुष्मान कार्ड के तहत जो इलाज मुफ्त होता था.

सत्येंद्र कुमार ने आगे कहा कि आज से नए मरीजों को लेना बंद कर दिया है, क्योंकि स्टेट कमेटी का नोटिफिकेशन था सरकार काफी समय से निजी अस्पतालों का आयुष्मान कार्ड के तहत जो पैसा होता है. वह नहीं दे रही थी और जो निर्धारित पैसा भी था वह भी 60 से 70% काट के मिल रहा था जो कि सरासर गलत है, क्योंकि अस्पताल के अपने काफी खर्च होते हैं स्टाफ की सैलरी होती है. दवाइयां का और सर्जरी के समान का भी खर्च होता है अगर पैसा नहीं मिलेगा तो अस्पताल को चलाना मुश्किल हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में CM केजरीवाल को मिली बड़ी राहत, 15 हजार के बेल बॉन्ड पर मिली जमानत

उन्होंने कहा कि इसलिए मजबूर होकर यह कदम उठाना पड़ रहा है फिर भी हम कोई इमरजेंसी कैसे आता है तो उसका इलाज कर रहे हैं और जो पिछले मरीज अस्पताल में एडमिट है. उनका भी इलाज करते रहेंगे केवल आयुष्मान कार्ड के तहत नए मरीज का इलाज फिलहाल बंद है. हम तो सरकार से यही उम्मीद करते हैं कि सरकार स्टेट कमेटी से बात करें और जल्दी कोई अच्छा फैसला है ताकि हॉस्पिटल भी अच्छे से सरवाइव कर सके.

(इनपुटः विपिन शर्मा)

Trending news