GST Council Meeting: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, हरियाणा को मिलेगी 629 करोड़ रुपये की बकाया राशि
Advertisement

GST Council Meeting: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, हरियाणा को मिलेगी 629 करोड़ रुपये की बकाया राशि

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण GST काउंसिल की बैठक में GST मुआवजे की लंबित शेष राशि के भुगतान का ऐलान किया है, जिसके बाद हरियाणा को GST प्रतिपूर्ति की 629 करोड़ रुपए की बकाया राशि केन्द्र सरकार की तरफ से दी जाएगी.

GST Council Meeting: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, हरियाणा को मिलेगी 629 करोड़ रुपये की बकाया राशि

GST Council Meeting: राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आज जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 49वीं बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि GST मुआवजे की लंबित शेष राशि, जो  16,982 करोड़ रुपये है का भुगतान आज किया जाएगा. इससे हरियाणा सरकार को 629 करोड़ रुपए की बकाया राशि केन्द्र सरकार से मिलेगी. 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी
हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया की जून 2022 की GST प्रतिपूर्ति की 629 करोड़ रुपए की बकाया राशि केंद्र सरकार से जल्द ही मिलेगी. इसकी स्वीकृति आज नई दिल्ली में जी केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की 49 वीं बैठक में दी गई है. 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, जो Constitution of Group of Ministers(GoM) on Goods and Service Tax Appellate Tribunal (GSTAT) के कन्वीनर भी हैं, ने यह जानकारी काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने के बाद दी.

ये भी पढ़ें- Papad की इस किस्म पर लगा 18% टैक्स, Deputy CM मनीष सिसोदिया ने जताई आपत्ति और की ये मांग

दुष्यंत चौटाला ने बैठक में कन्वीनर के तौर पर 'कॉन्स्टिटूशन ऑफ ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ऑन जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल' की सिफारिशों को प्रस्तुत किया. उन्होंने फिटमेंट कमेटी से स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल/मल्टी यूटिलिटी व्हीकल में रेट इश्यू की जांच करने और इसे अंतिम निर्णय के लिए काउंसिल के पास लाने का भी अनुरोध किया.

डिप्टी सीएम ने आगे जानकारी दी कि जीएसटी काउंसिल की तरफ से राब (लिक्विड गुड़) पर जीएसटी की दर शून्य कर दी गई है. खुले लिक्विड गुड़ पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है. यानी इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.  वहीं पैकेट बंद लिक्विड गुड़ पर जीएसटी की दर 18% से घटाकर 5% कर दी गई है. पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी दरें 18% से घटाकर 12% कर दी गईं हैं.

ऑनलाइन गेमिंग पर जीओएम की रिपोर्ट आज बैठक में नहीं ली जा सकी. दरअसल ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के अध्यक्ष मेघालय के CM कोनराड संगमा हैं और वह चुनाव की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो पाए. जीएसटी परिषद् की बैठक में शामिल नहीं हो सके.

 

Trending news