Quiz: क्या आपको पता है वो जगह, जहां सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में डूबता है?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2346574

Quiz: क्या आपको पता है वो जगह, जहां सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में डूबता है?

Trending GK Quiz: जनरल नॉलेज और क्विज की जरूरत हमें हर जगह पड़ती है. हम चाहे कोई नौकरी की तैयारी कर रहे हो या फिर एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं. हर जगह क्विज की जरूरत पड़ती है. पश्न यह है कि कौन सी जगह है जहाँ सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में डूबता है.

Quiz: क्या आपको पता है वो जगह, जहां सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में डूबता है?

Trending Quiz: सामान्य ज्ञान, जीके और क्वीज के सवाल आज के समय में काफी जरूरी हैं. आज के समय में चाहे वो रेलवे हो, एसएससी, बैंकिंग या फिर यूपीएससी ही क्यों न हो. हर क्षेत्र में नौकरी के लिए क्विज के सवाल काफी महत्वपूर्ण होते हैं. प्रत्योगी परीक्षाओं के अलावा कॉलेज और स्कूलों के छात्रों के लिए भी जीके का सवाल काफी महत्वपूर्ण होता है. क्विज के कई सारी प्रतियोगिताएं होती हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही जीके के कुछ चुनिंदा सवाल, जो परीक्षाओं में तो आपकी मदद करेंगे ही. साथ ही साथ ये आपको गुदगुदाएंगे भी और मजेदार भी लगेंगे. चलिए फिर शुरू करते हैं.

सवाल: क्या आपको पता है कि आखिर भारत के किस राज्य की राजधानी ही नहीं है.
जवाब: इस सवाल का सही जवाब है आंध्र प्रदेश. जी हां, जब तेलंगाना और आंध्रप्रदेश अलग-अलग हुए थे तो हैदराबाद को 10 साल के लिए आंध्रप्रदेश की राजधानी बनाया गया था. अब 2 जून 2024 के बाद से आंध्र प्रदेश की कोई राजधानी ही नहीं है.

सवाल:  ऐसा कौन सा जानवर है जो अपनी जान बचाने के लिए अपना दिल कुछ समय के लिए बंद कर सकता है?
जवाब: सही जवाब है समुद्री कछुआ. समुद्री कछुए अपनी जान बचाने के लिए अपने दिल की धड़कन को बहुत धीमा कर सकते हैं, यहां तक कि 9 मिनट तक बिना दिल की धड़कन के रह सकते हैं.

सवाल: वो कौन सी जगह है, जहां पर 24 घंटे में चार बार दिन और रात होते हैं?
जवाब: उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव. यहां पर वर्ष के कुछ समय में 24 घंटे में चार बार दिन और रात होते हैं, क्योंकि सूरज क्षितिज के ऊपर और नीचे रहता है.

ये भी पढ़ें: Trending Quiz: क्या आप जानते हैं, मानव शरीर के अंदर कितना प्रतिशत होता है खून?

सवाल: क्या आप जानते हैं कि कौन सा ग्रह उल्टी दिशा में घूमता है?
जवाब: शुक्र ग्रह उल्टी दिशा में घूमता है, जिसका मतलब है कि सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में अस्त होता है.

सवाल: ऐसा कौन सा पौधा है जो जानवरों को खाता है?
जवाब: वीनस फ्लाइट्रैप. वीनस फ्लाइट्रैप एक मांसाहारी पौधा है जो छोटे कीड़ों और मक्खियों को खाता है.

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Trending news