Ghaziabad News: जातिगत जणगणना पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- विपक्ष का काम, देश को बांटना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1986053

Ghaziabad News: जातिगत जणगणना पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- विपक्ष का काम, देश को बांटना

Ghaziabad News:  गाजियाबाद में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विपक्ष के जातिगत जनगणना करवाने के इरादों को लेकर बोले कि विपक्ष का काम देश को बांटना और अपनी राजनीति चमकाना है.

Ghaziabad News: जातिगत जणगणना पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- विपक्ष का काम, देश को बांटना

Ghaziabad News: 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का आयोजन ग्राम शमशेर के ब्लॉक रजापुर में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर शामिल हुए. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है. 2014 से देश विकास की रफ्तार बहुत तेजी के साथ पकड़ रहा है. हर क्षेत्र में विकास कार्य होते नजर आ रहे हैं, जिससे देश की जनता काफी खुश है. मोदी सरकार की ओर से जनहित के लिए कई योजनाओं लाई गई. योजनाओं के एग्जीक्यूशन पर पुरजोर जोड़ दिया गया, जिसकी वजह से देश के लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है. सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं का वॉल्यूम इस बात का गवाह है कि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. तमाम विकास की योजनाओं से लोगों के जीवन में काफी बदलाव आ रहा है.

2014 के बाद आए बदलाव
पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि 2014 से पहले जो योजनाएं सरकारों की ओर से चलाई गईं उनका क्या कुछ जनता पर प्रभाव पड़ा, इससे सभी बखूबी वाकिफ हैं. 2014 से पहले और 2014 के बाद की योजनाओं की तुलना करेंगे तो जमीन आसमान का अंतर नजर आएगा. 2024 तक सरकार अपनी योजनाओं की भागीदारी पंचायत स्तर पर लोगों तक पहुंचाना चाह रही है, जो जन्म उपयोगी योजनाएं हैं उनका लाभ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचे और उसे उन जनउपति योजनाओं के बारे में लोग जागरुक हो सकें, जिससे कि विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत होने की दिशा में कदम बढ़ाए जा सके. इसके लिए पंचायती स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इससे जो इस योजनाओं से परिचित नहीं हैं या फिर जिनको इस योजनाओं से शिकायत है या लाभ नहीं मिल पा रहा है उनकी बातें भी सामने आ सके.

ये भी पढ़ें: बेटे को बचाने के लिए गुंडों से भिड़ गई मां, डंडे के सहारे बंदूकबाजों को भगाया

जातिगत जनगणनना, देश को बांटना
प्रधानमंत्री जी ने देश को विकसित राष्ट्र बनाने की जो योजना बनाई है और प्रधानमंत्री जो कहते हैं वह करते हैं. इस दिशा में पंचायत स्तर तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का यह संकल्प है, जिससे 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाया जा सके, स्वयं सहायता समूह को 15000 ड्रोन दिए जाएंगे, जिनका उपयोग कृषि क्षेत्र में किया जा सकेगा. कृषि क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के प्रयोग से 35000 हेक्टेयर भूमि पर इसका उपयोग भी किया जा रहा है. कृषि में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल का शुभारंभ आज किया गया. इससे कृषि क्षेत्र में नई क्रांति आएगी, जिससे जो रसायन उर्वरक का प्रयोग जिसे स्वयं से करना पड़ता था, जिस वजह से लोगों को भी स्वास्थ्य संबंधी नुकसान होते थे, वह अब नहीं होंगे. इसके साथ नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग से भी कृषि क्षेत्र में किसानों को फायदा होने जा रहा है. ड्रोन तकनीक से इनका भी उपयोग बढ़ाया जा सकेगा. आज 10000 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है, जहां मिलने वाली सस्ती दवाइयां से निकले और आम लोगों को खासा फायदा होगा. वहीं विपक्ष के जातिगत जनगणना करवाने के इरादों को लेकर बोले कि विपक्ष का काम देश को बांटना और अपनी राजनीति चमकाना है.

 

Trending news