गाजियाबाद में अब नहीं पाल सकेंगे पिटबुल और रॉटवीलर जैसे खतरनाक कुत्ते, जानें क्यों लगा बैन
Advertisement

गाजियाबाद में अब नहीं पाल सकेंगे पिटबुल और रॉटवीलर जैसे खतरनाक कुत्ते, जानें क्यों लगा बैन

गाजियाबाद नगर निगम ने शहर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसी खतरनाक कुत्तों के पालने पर बैन लगा दिया है. वहीं अन्य कुत्तों के पालने पर भी कई नियम तय किए हैं.

गाजियाबाद में अब नहीं पाल सकेंगे पिटबुल और रॉटवीलर जैसे खतरनाक कुत्ते, जानें क्यों लगा बैन

Ghaziabad News: शनिवार को गाजियाबाद नगर निगम ने शहर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसी आक्रामक 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. साथ ही अन्य नस्लों के कुत्ते पालने वालों के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं. वहीं जिन लोगों ने इन नस्लों के कुत्ते पाल रखे हैं. उन्हें 2 महीने के भीतर नसबंदी कराकर पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद जुर्माना वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें: Panch Parmeshwar Sammelan: दिल्ली के इन रास्तों पर आज लग सकता है भीषण जाम, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

बता दें कि हाल ही में दिल्‍ली-एनसीआर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसे शिकारी नस्‍ल के कुत्‍तों के इंसानों पर हमलों की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. इसको लेकर नगर निगम की बोर्ड बैठक में शनिवार को पार्षदों ने जमकर हंगामा किया. वहीं भाजपा पार्षद संजय सिंह ने शहर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसी आक्रामक 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा था. इसको कल गाजियाबाद की महापौर आशा शर्मा की मंजूरी दे दी.

गाजियाबाद शहर में पिटबुल और रॉटवीलर नस्ल के कुत्ते पालने पर भी रोक लगा दी गई है. वहीं, जिन लोगों ने इन नस्लों के कुत्ते पाल रखे हैं, उन्हें 2 महीने के भीतर नसबंदी कराकर निगम में पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद उनसे 5000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

सबसे खतरनाक कुत्ता 
पिटबुल दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता है. वहीं इसकी नस्ल भी अपने आक्रामक रवैये के लिए जानी जाती है. बता दें कि दुनिया के 41 देशों में इसे पालने पर बैन है. पिटबुल अन्य कुत्तों की तरह ही अनियंत्रित होते हैं, उन्हें गुस्सा आता है और वे दूसरों का काटते हैं, लेकिन औरों के मुकाबले इनके घाव बहुत गहरे होते हैं. वहीं अब भारत के कई शहरों में भी इसे पालने पर बैन लग गया है.

रॉटविलर भी नहीं कम
रॉटविलर अपने गुस्से के लिए काफी बदनाम है. इसके चलते यूरोप और अमेरिका के कई हिस्सों में रॉटविलर को घर पर पालना बैन है. वहीं अब भारत के कई शहरों में भी इसे पालने पर बैन लग गया है. एक रिसर्च के अनुसार पिटबुल दुनिया की सबसे खतरनाक डाग ब्रीड है. वहीं रॉटविलर दूसरे नंबर पर है. एक वेटनरी डॉक्टर ने बताया कि रॉटविलर का गुस्सा इतना खतरनाक है कि उस समय उसके आगे इंसान हो या कोई अन्य जीव वह हमला कर देता है. वहीं उन्होंने कहा कि प्रॉपर ट्रेनिंग नहीं देने पर वह किसी पर भी जानलेवा हमका कर सकता है. 

Trending news