मुंबई-पुणे या इंदौर नहीं, दिल्ली की इन जगहों पर करें बप्पा के दर्शन, हर काम होगा पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1328771

मुंबई-पुणे या इंदौर नहीं, दिल्ली की इन जगहों पर करें बप्पा के दर्शन, हर काम होगा पूरा

इन दिनों लोग मुंबई में लाल बाग के राजा, सिद्धी वियानक,  इंदौर के खजराना गणेश मंदिर जैसे बड़े-बड़े मंदिरों के दर्शन करने पहुंचे है. भगवान गणेश के दर्शन और भव्य पूजा का आनंद उठाते है. अगर आप भी भगवान गणेश के दर्शन करना चाहते हैं और आप दिल्ली में रहते हैं. तो हम आपको बताते है कि दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जहां आप इस गणेश चतुर्थी बप्पा के दर्शन कर सकते  हैं.

मुंबई-पुणे या इंदौर नहीं, दिल्ली की इन जगहों पर करें बप्पा के दर्शन, हर काम होगा पूरा

Happy Ganesh Chaturthi: घर में कोई पूजा करनी हो या किसी नए काम की शुरुआत करनी हो तो पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. उनका नाम लेकर ही हर काम की शुरुआत करते हैं. ताकि हमारे काम विघ्न पूर्वक पूरे हो सके और सुख-समृद्धि की प्राप्ती हो सके.  विघ्नों को हरने वाले भगवान गणेश का त्योहर गणेश चतुर्थी भी आ गई है. इन दिनों लोग मुंबई में लाल बाग के राजा, सिद्धी वियानक,  इंदौर के खजराना गणेश मंदिर जैसे बड़े-बड़े मंदिरों के दर्शन करने पहुंचे है. भगवान गणेश के दर्शन और भव्य पूजा का आनंद उठाते है. अगर आप भी भगवान गणेश के दर्शन करना चाहते हैं और आप दिल्ली में रहते हैं. तो हम आपको बताते है कि दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जहां आप इस गणेश चतुर्थी बप्पा के दर्शन कर सकते  हैं. 

 गणेश मंदिर, कनॉट प्लेसः यह हनुमान मंदिर दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास स्थित है. यह कनॉट प्लेस के बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर स्थित है. इस मंदिर में दिल्ली से ही नहीं विश्व भर से दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस मंदिर में हाथी के सिर वाले भगवान की एक बड़ी मूर्ती की पूजा की जाती है. मंदिर के अंदर एक नवग्रह मंदिर भी है. इसके साथ माता दुर्गा और हनुमान जी के छोटे-छोटे मंदिर भी है.

ये भी पढ़े: Ganesh Chaturthi 2022 Wishes: अपने चाहने वालों को इस गणेश चतुर्थी भेजें खास संदेश

गणेश मंदिर, अजमेरी गेटः भगवान गणेश के इस मंदिर की दीवरों को लाल रंग में रंगा गया है. इसमें बहुत कलाकृति भी बनाई गई है जो देखने में बहुत आकर्षक है. गणेश चतुर्थी के दौरान इस मंदिर में खूब भीड़ होती है. भक्त भगवान गणेश के दर्शन के लिए दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं.

शुभ सिद्धि विनायक मंदिर, मयूर विहारः यह मंदिर मयूर विहार मेट्रो स्टेशन के सामने स्थित है. इस मंदिर में गणेश भगवान को फूल और नारियल चढ़ाया जाता है. इस मंदिर का डिजाइन तमिल वास्तुकला की तर्ज पर बनाया गया है. यह मंदिर गणेश की पूजा के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां हर दोपहार शाम को एक विशेष पूजा की जाती है.

 विनायक मंदिर, सरोजिनी नगरः यह मंदिर सरोजिनी नगर इलाके में स्थित है. यह मंदिर पूरी तरह गणेश भगवान को समर्पित है. इस मंदिर में गणेश भगवान की पूजा वैदिक यज्ञ, शास्त्र पाठ आदि तरीके से की जाती है. यह मंदिर भी दक्षिण भारतीय तरीके को दर्शाता है. यहां पर सारे देवी देवताओं की पूजा की जाती है.

Trending news