Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी अगर चमकानी है अपनी किस्मत, तो जरूर अपनाएं ये टोटके
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1325434

Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी अगर चमकानी है अपनी किस्मत, तो जरूर अपनाएं ये टोटके

भगवान गणेश को समर्पित गणेश चतुर्थी का त्योहार 31 अगस्त को है. देशभर में इस पर्व की धूम दिखाई दे रही है. इस पर्व को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस महोत्सव को दस दिनों के लिए मनाया जाता है. भगवान गणेश की पूरे विधी विधान के साथ दस दिन तक पूजा-अर्चना की जाती है.

Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी अगर चमकानी है अपनी किस्मत, तो जरूर अपनाएं ये टोटके

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को समर्पित गणेश चतुर्थी का त्योहार 31 अगस्त को है. देशभर में इस पर्व की धूम दिखाई दे रही है. इस पर्व को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस महोत्सव को दस दिनों के लिए मनाया जाता है. भगवान गणेश की पूरे विधी विधान के साथ दस दिन तक पूजा-अर्चना की जाती है. और आखिरी दिन उनका विसर्जन किया जाता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. हिंदू धर्म में भगवान गणेश सबसे पहले पूजे जाने वाले देवता हैं. यानी किसी भी तरह का शुभ या कोई मांगलिक काम या धार्मिक काम करने में सबसे पहले भगवान गणेश को याद किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा करने पर सभी प्रकार के काम बिना बाधा के सफल होते हैं. इसलिए भगवान को विघ्न हर्ता कहा जाता है.  ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इन दिनों खास उपाय अपनाकर आप अपनी किस्मत को चमकाएं. इससे भगवान की कृपा आपके ऊपर सदा बनी रहेगी और सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी. आइए इन टोटकों के बारे में जानते हैं. 

ये भी पढ़े: Ganesh Chaturthi 2022: इस विधि से करें बप्पा की स्थापना, इन मंत्रों के उच्चारण से होगी क्षमा सब शुभ

गणेश चतुर्थी के महत्वपूर्ण टोटके

1. ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का अभिषेक करना शुभ होता है. अभिषेक करने के बाद  गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करना चाहिए. इससे भगवान गणेश की कृपा जल्द ही प्राप्त होती है. 
2. शास्त्रों की मानें तो गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी होता है. चतुर्थी के दिन गणेश स्थापना के साथ गणेश यंत्र की भी स्थापना करनी चाहिए. इस यंत्र की स्थापना से विशेष फल की प्राप्ती होती है और घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं. 

ये भी पढ़े: Ganesh Chaturthi 2022: पर्यावरण को बचाने के लिए विशेष रूप से मूर्ति बनाने में जुटे कलाकार

3.ऐसी मान्याता है कि गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाने से लंबे समय से चली आ रही परेशानियों से आपको छुटकारा मिल सकता है. 
4. अगर धन संबंधी दिक्कतों को दूर करना है तो गणेश चतुर्थी के दिन स्नान के बाद गणेश जी को गुड़ और शुद्ध घी का भोग अवश्य लगाएं. इसके बाद भोग के प्रसाद को गाय को खिला दे. यह उपाय धन संबंधी समस्याओं को दूर करता है.
5. मनोकामना की पूर्ति के लिए चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश के मंदिर जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाएं और दूर्वा के साथ चढ़ाएं. इसे चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी होती है. 
6. अगर आपके विवाह में परेशानी आ रही है तो गणेश चतुर्थी के दिन व्रत रखें और बप्पा को मालपुए  और पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. इससे जल्द ही विवाह का योग बन जाता है.

Trending news