Festival List March 2023: कब है होली, नवरात्री और एकादशी का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और तिथि
Advertisement

Festival List March 2023: कब है होली, नवरात्री और एकादशी का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और तिथि

मार्च में हिंदू धर्म के कई वर्त त्योहार आ रहे हैं. वहीं नवरात्री 22 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेंगी, जिसमें 29 की अष्टमी होगी और 30 की राम नवमी होगी. वहीं इस महीने में हिंदू नववर्ष शुरू, गुड़ी पड़वा, झूलेलाल जयंती भी है. 

Festival List March 2023: कब है होली, नवरात्री और एकादशी का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और तिथि

Vrat Festival List March 2023: हिंदू धर्म में छोटे-बड़े कई तरीके के त्योहार आते हैं. इनमें होली दिवाली मुख्य होती है, क्योंकि इनके आने से मौसम में परिवर्तन का पता लगता है. वहीं हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र मास से हिंदू नववर्ष लगता है, जो कि 8 मार्च से शुरु हो रहा है. जहां मार्च अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार तीसरा महीना है. वहीं 8 मार्च से हिंदू नववर्ष शुरू हो रहा है. वहीं इस दौरान हिंदू धर्म के कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं, जिनमें  होली, चैत्र नवरात्रि, रामनवमी सहित बड़े व्रत-त्योहार शामिल हैं. आइये आपको व्रत-त्योहार की लिस्ट और उनकी तारीख के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें: Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, खुल जाएगा बंद किस्सत का ताला

 

आमलकी एकादशी
मार्च शुरू होते ही सबसे पहले आमलकी एकादशी आएगी जो कि 3 मार्च को होगी. इस एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित हैं. मान्यता है कि आमलकी एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ती होती है.

होली 
7 मार्च को फाल्गुन माह की पूर्णिमा पर होलिका दहन किया जाता है. वहीं उसके अगले दिन यानी चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर रंगवाली होली खेली जाती है. होली का त्योहार लोगों के जीवन में खुशियों के रंग भरने का संदेश देता है. ये त्यौहार है भाईचारे, अपनेपन और प्यार का त्योहार है. वहीं होलिका दहन का पर्व असुरराज हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के खिलाफ श्री हरि भक्त प्रहलाद की विजय की याद दिलाता है. 

पापमोचिनी एकादशी
यह एकादशी चैत्र माह में मनाई जाती है, जो कि 18 मार्च 2023 को पड़ेगी.  पापमोचिनी एकादशी व्रत के प्रभाव से व्यक्ति के 7 जन्म के पाप धुल जाते हैं.

चैत्र नवरात्रि 2023
बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू हो रही हैं. नवरात्रि में 9 दिन तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि विधान से पूजा की जाती है. प्रतिपदा तिथि पर घटस्थापना की जाती है और अष्टमी -नवमी पर कन्या पूजन किया जाता है. वहीं इस दिन ही हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 भी शुरू होगा. साथ ही इस दिन  गुड़ी पड़वा और झूलेलाल जयंती भी मनाई जाएगी.

Trending news