Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच से पहले चंडीगढ़-हिसार-रोहतक के रूट डायवर्ट, कर्ण लेक पर मंगवाए गए कंटेनर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2105128

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच से पहले चंडीगढ़-हिसार-रोहतक के रूट डायवर्ट, कर्ण लेक पर मंगवाए गए कंटेनर

Farmers Delhi Chalo March: किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद हरियाणा पुलिस अलर्ट मोड पर है. हिसार से चंडीगढ़ और अंबाला से चंडीगढ़ पहुंचने के लिए भी पुलिस ने अलग-अलग रूट प्लान तैयार किए हैं. 

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच से पहले चंडीगढ़-हिसार-रोहतक के रूट डायवर्ट, कर्ण लेक पर मंगवाए गए कंटेनर

Farmers Delhi Chalo March: किसानों के 13 फरवरी को दिल्ली कूच के ऐलान के बाद हरियाणा के सभी जिलों में पुलिस अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. करनाल पुलिस ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे का रूट डायवर्ट कर दिया है. अंबाला व पंजाब की तरफ से आने वाले रास्तों पर भी यातायात बंद रहेगा. जो लोग दिल्ली से चंडीगढ़ जाना चाहते हैं उनके लिए अलग रूट तैयार किया गया है. साथ ही दिल्ली से अमृतसर जाने वाले रूट को भी डायवर्ट किया गया है. 

हिसार से चंडीगढ़ और अंबाला से चंडीगढ़ पहुंचने के लिए भी पुलिस ने अलग-अलग रूट प्लान तैयार किया है. ऐसे में कहीं न कहीं ड्राइवरों को रूट चेंज से होने ती वजह से दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं. किसानों को दिल्ली कूच को लेकर करनाल पुलिस प्रशासन ने इस बार पहले से ज्यादा और पुख्ता तैयारियां कर ली हैं. पिछली बार जब करनाल कर्ण लेक के पास बैरिकेडिंग की गई थी तो उस दौरान पुलिस ने बड़े बड़े ट्रकों को खड़ा किया था, लेकिन किसान उनको एक तरफ करके निकल गए थे. इस बार किसानों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने बड़े बड़े कंटेनरों को कर्ण लेक के पास खड़ा किया है.

इसके साथ ही बड़े बड़े पत्थर मंगवाए गए हैं, बैरिकेड्स भी रखवा लिए गए हैं. पुलिस प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है. दावा किया जा रहा है कि किसानों को आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा और प्रशासन अपनी तरफ से किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतेगा. वहीं आज DC अनीश यादव व SP शशांक कुमार सावन ने कर्ण लेख व बलड़ी बाइपास पर सुरक्षा व्यवस्थाओं को जायजा लिया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- Haryana News: अब किसान अपनी मर्जी से ऑनलाइन बुक कर सकेंगे गन्ने की पर्ची, 'मेरी पर्ची-मेरी मर्जी' लागू

13 फरवरी को संभावित किसान आंदोलन को लेकर पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने पुलिस की टुकड़ियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एल्फा, ब्रावो, चार्ली व डेल्टा नाम से विशेष चार कंपनियों का गठन किया गया है. प्रत्येक कम्पनी में करीब 100 जवानों को नियुक्त किया गया है. गठित की गई कंपनियों में नियुक्त किए गए सभी जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

सभी तरह के उपकरणों का दिया गया प्रशिक्षण
सभी कंपनियां DSP रैंक के अधिकारियों की मौजूदगी नें विशेष अभ्यास कर रही हैं. संभावित किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन की देखरेख में कल पुलिस लाइन में जवानों को एंटी रायेंट गन व बड बुलेट के फायर करवाए व टीयर गैस टीम को विशेष परीक्षण देकर शॉर्ट रेंज व लोंग रेंज सैल से अभ्यास कराया गया. साथ ही दंगा रोधक उपकरणों से ड्रिल करवाई गई. इस विशेष अभ्यास मे ड्रोन कैमरों को भी शामिल किया गया. 

आज के प्रशिक्षण में स्वेट टीम, कमांडो, वज्रा, वाटर कैनन, टीयर गैस टीम, एल्फा, ब्रावो, चार्ली व डेल्टा नामक विशेष चार कंपनियों के पुलिसकर्मियों ने भाग लिया व इस प्रशिक्षण के दौरान पुलिस कर्मचारियों ने गैस गन फायर, टीयर गैस फायर, स्टैनसैल फायर, एन्टी रायेंट गन फायर, रबर बुलेट फायर किए व वज्रा, वाटर कैनन को भी प्रशिक्षण के दौरान शामिल किया. 

दिल्ली से चंडीगढ़ जाने के लिए रूट
दिल्ली से चंडीगढ़ जाने के लिए रूट प्लाट तैयार कर दिया है. ऐसे में वाहन चालकों को रूट प्लाट के हिसाब से चलना होगा. दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले वाहनों के लिए दिल्ली-सोनीपत-पानीपत-करनाल-इन्द्री-लाडवा या करनाल-कुरुक्षेत्र-उमरी चौक-लाडवा-रादौर-यमुनानगर-एन एच 344ए -मुलाना-शहजादपुर-बरवाला-पंचकुला होते हुए चंडीगढ़ जा सकते हैं.  इसके अलावा कुरुक्षेत्र-शाहबाद-साहा-शहजादपुर-पंचकुला होते हुए भी दिल्ली से चंडीगढ़ जा सकते हैं.

दिल्ली से पंजाब आने वाले वाहनों के लिए रूट
दिल्ली से पटियाला, लुधियाना, जालंधर, अमृतसर इत्यादि पंजाब में आने वाले वाहन सोनीपत-पानीपत-करनाल-पिपली चौक से बाई तरफ मुड़कर कुरुक्षेत्र-पेहवा-चीका-पटियाला-लुधियाना-अमृमसर जा सकते हैं. पंजाब से दिल्ली जाने वाले वाहन अमृतसर-जालंधर-लुधियाना-चीका- पेहवा-एनएच-152डी से होकर जा सकते हैं.

चंडीगढ़ से दिल्ली रूट
चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले वाहन पंचकूला-सामगढ़-बरवाला-शहजादपुर-मुलाना-राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 344 से होकर यमुनानगर-रादौर-लाड़वा-इन्द्री-करनाल-पानीपत-सोनीपत-दिल्ली जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त चंडीगढ से दिल्ली जाने वाले वाहन पंचकूला-रामगढ़-बरवाला-शहजादपुर-साहा-शाहबाद-पीपली-करनाल से होकर भी दिल्ली जा सकते है.

हिसार की तरफ आना जाना हो तो यह रूट
हिसार से चंडीगढ़ जाने वाले वाहन बरवाला-नरवाना-कैथल-चीका-पटियाला से चंडीगढ़ जा सकते हैं. इसके अलावा चंडीगढ से हिसार जाने वाले वाहन चंडीगढ़-पटियाला-चीका-कैथल-नरवाना-बरवाला से हिसार जा सकते हैं. अगर कोई नारनौल, दिल्ली व रोहतक से चंडीगढ़ जाना चाहता है तो वह एनएच 152जी- पेहवा कट से नीचे उतरकर चीका-पटियाला से चंडीगढ़ जा सकते हैं.

रोहतक जाने के लिए रूट
चंडीगढ़ से रोहतक, दिल्ली, नारनौल जाने वाले वाहन, चंडीगढ़-पटियाला-चीका-पेहवा कट से एनएच 182डी से होकर रोहतक-दिल्ली से नारनौल जा सकते हैं. अंबाला से चंडीगढ़ जाने वाले वाहन, अंबाला छावनी कैपिटल चौक से साहा-शहजादपुर-रामगगढ़-पंचकूला होते हुए चंडीगढ़ जा सकते हैं.

अंबाला से दिल्ली जाने वाले वाहन का रूट
अंबाला-छावनी कैपिटल चौक से साहा-शाहबाद-कुरुक्षेत्र-करनाल से होते हुए दिल्ली जा सकते हैं. अंबाला से नारायणगढ़ जाने वाले वाहन, अंबाला छावनी कैपिटल चौक से साहा-शहजादपुर होते हुए नारायणगढ़ जा सकते हैं.

Input- Kamarjeet Singh

Trending news