बुजुर्गों के लिए बड़ी खुशखबरी! कटी पेंशन फिर शुरू करने के लिए बनाया गया "स्पेशल डेस्क"
Advertisement

बुजुर्गों के लिए बड़ी खुशखबरी! कटी पेंशन फिर शुरू करने के लिए बनाया गया "स्पेशल डेस्क"

बुजुर्गों की पेंशन मामले को लेकर आखिरकार हरियाणा सरकार हरकत में आ गई है. फैमिली आईडी की वजह से बंद हुई पेंशन को एक बार फिर से चालू करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद एक स्पेशल डेस्क बनाया गया है. 6 महीने चक्कर लगाने के बाद अब जाकर उन्हें बुलाया गया है. 

बुजुर्गों के लिए बड़ी खुशखबरी! कटी पेंशन फिर शुरू करने के लिए बनाया गया "स्पेशल डेस्क"

राज टाकिया/रोहतकः आखिर पेंशन के मामले में सरकार बुजुर्गों के दबाव में आ गई है. फैमिली आईडी की वजह से बंद हुई बुढ़ापा, विधवा तथा दिव्यांग पेंशन को दोबारा से चालू करने के लिए मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश के बाद स्पेशल डेस्क बनाकर समस्या का समाधान किया जा रहा है. रोहतक में भी (समाज कल्याण विभाग) के अधिकारी व कर्मचारी बुजुर्गों के दस्तावेज लेकर तुरंत फैमिली आईडी की त्रुटियों को ठीक कर रहे हैं और जल्द पेंशन शुरू करने का आश्वासन दिया जा रहा है.

परिवार पहचान पत्र में हुई गलती की वजह से 102 वर्षीय दुलीचंद को पेंशन आईडी में मृत दिखा कर उसकी बुढ़ापा पेंशन काट दी गई. दादा दुलीचंद ने भी ऐसा प्रदर्शन किया कि हरियाणा सरकार की पेंशन के मामले में चौतरफा किरकिरी होने लगी. आखिर सरकार पर इन बुजुर्गों का इतना प्रेशर बढ़ा कि मुख्यमंत्री के आदेश के बाद परिवार पहचान पत्र को ठीक करने के लिए स्पेशल डेस्क बना दिए गए. अब बुजुर्ग हेल्प डेस्क पर पहुंचकर अपने दस्तावेजों की दुरुस्ती करा पेंशन दोबारा चालू करवा सकते हैं.

रोहतक में भी जिला विकास भवन में इसी तरह का डेस्क बनाया गया है. जहां पर बुजुर्ग अपने परिवार पहचान पत्र में हुई गलतियों को ठीक कराने के लिए पहुंच रहे हैं, जिन गलतियों की वजह से उनकी पेंशन रुकी हुई है. समाज कल्याण विभाग के अधिकारी राजेश मलिक का कहना है कि पूरे जिले में लगभग 600 के करीब ऐसे लोग हैं, जिनकी परिवार पहचान पत्र में गलती होने की वजह से पेंशन रोक दी गई है.

ये भी पढ़ेंः रोहतक में सजा जीवित मुर्दों का दरबारसरकार से मांगने पहुंचे बुढ़ापा और विकलांग पेंशन

जो भी बुजुर्ग या पेंशन लाभार्थी उनके पास फैमिली आईडी को ठीक कराने के लिए दस्तावेज लेकर आ रहा है तुरंत दुरुस्ती करके उनकी पेंशन शुरू की जा रही है. यही नहीं उनकी जो बकाया पेंशन है वह भी उनके खाते में डाल दी जाएगी. अपना परिवार पहचान पत्र ठीक करवा कर अपनी पेंशन चालू करवाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे बुजुर्ग आखिर इस स्पेशल डेस्क पर पहुंचे और वहां पर उन्होंने अपने दस्तावेज जमा करा कर अपनी फैमिली आईडी ठीक करवाई है.

बुजुर्गों का कहना है कि पिछले 6 महीने से वे चक्कर काट रहे हैं। लेकिन अब उन्हें फोन करके बुलाया गया है कि अपनी फैमिली आईडी यहां आकर ठीक करा ले. अब देखते हैं कि क्या उनकी समस्या का समाधान हो पाएगा या नहीं.

Trending news