हरियाणा की निवासी और DU की छात्रा ने Egypt में लहराया भारत का परचम, शूटिंग में बनी World Champion
Advertisement

हरियाणा की निवासी और DU की छात्रा ने Egypt में लहराया भारत का परचम, शूटिंग में बनी World Champion

Shooting: रोहतक मां बाप बनाना चाहते थे आईएएस ऑफिसर लेकिन पायल शूटिंग में वर्ल्ड चैंपियन बनी. महज 1 साल के ट्रेनिंग के बाद ही मिस्र में गोल्ड अपने नाम किया. 

हरियाणा की निवासी और DU की छात्रा ने Egypt में लहराया भारत का परचम, शूटिंग में बनी World Champion

राज टाकिया/ हरियाणा:  इजिप्ट (Egypt) की राजधानी काहिरा (Cairo) में अंतरराष्‍ट्रीय शूटिंग स्‍पोर्ट्स फेडरेशन विश्‍व चैंपियनशिप (International Shooting Sports Federation World Championship) का आयोजन किया जा रहा है. जहां  रोहतक जिले के गांव इस्माईला की पायल ने शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंगल में रजत (Bronze) और डबल्स में गोल्ड मेडल (Gold) जीतकर देश का परचम लहराया है. आज पायल जब अपने पैतृक गांव में पहुंची तो ग्रामीणों ने ढोल नगाड़ों के साथ उनका भव्य स्वागत किया.

बता दें कि शूटिंग की चैंपियन पायल बड़े भाई को खेलता देख अभ्यास करती थी और सिर्फ एक साल की मेहनत के बाद ही वह वर्ल्ड चैंपियन बन गईं. हालांकि पायल के मां-बाप पायल के खेलने पर खुश नहीं थे क्योंकि वह उसे आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनाना चाहते थे.

ये भी पढ़ें: Diwali 2022: दिल्ली के कारीगरों के दीयों से जगमगायेगा देश, विदेशों तक पहुंचेगी इनकी रोशनी

पायल हाल ही में दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के सेंट स्टीफन कॉलेज (St. Stephens College) में अंग्रेजी ऑनर्स में  MA की छात्रा है. 25 मीटर रैपिड फायर मिक्स इवेंट में गोल्ड और 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में ब्राउज जीतने वाली पायल का अगला लक्ष्य ओलंपिक खेलना है. पायल के वर्ल्ड चैंपियन बनने पर उनके घर वाले और कोच काफी खुश हैं.

पहले ही प्रयास में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिताब जीतने वाली पायल अपनी उपलब्धि पर काफी खुश है. पायल ने बताया कि जब उसने राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने शुरू किए तो अपने खेल पर और भी फोकस करना शुरू कर दिया है. इससे पहले उनके घर वाले नहीं चाहते थे कि वह किसी भी खेल में हिस्सा लें, लेकिन वह अपने बड़े भाई की गन से कभी-कभी अभ्यास करने लगीं क्योंकि उस का रुझान पहले से ही खेल की तरफ था. इसके बाद गन एंड गटस एकेडमी (Gun and Guts Academy) में ट्रेनिंग के बाद उसने पहले ही प्रयास में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेकर सिंगल में रजत और डबल्स में गोल्ड जीत लिया. अब वह और मेहनत करेगी जिससे कि वह ओलंपिक खेलना चाहती हैं. उसने कहा कि मेहनत और लगन से अगर किसी भी क्षेत्र में काम किया जाए तो कोई भी काम किसी के लिए भी मुश्किल नहीं होता है.

Trending news