ये हैं दिल्ली की वो सड़के, जहां सबसे ज्यादा शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं लोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1658201

ये हैं दिल्ली की वो सड़के, जहां सबसे ज्यादा शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं लोग

Delhi Drunk Drive: दिल्ली की ये सड़के पर रात के अंधेरे में निकलते हैं सबसे ज्यादा नशेड़ी, जानें इन तीन महीनों में कितने लोगों के काटे गए चलान.

ये हैं दिल्ली की वो सड़के, जहां सबसे ज्यादा शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं लोग

Delhi Drunk Drive: दिल्ली में तीन महीनों से नशे में ड्राइविंग (Driving) करने वालों के खिलाफ पुलिस लगातार ड्राइव (Drive) चला रही है. इस बीच शराब पीकर गाड़ी चलाने के कई मामले सामने आए हैं. इसलिए 1 जनवरी से लेकर 31 मार्च तक ड्राइव चलाया गया था. इन तीन महीनों में 5,384 लोगों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने का मुकदमा दर्ज किया गया है. हैरानी की बात तो ये है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने के ये मामले 2022 में 399 और 2021 में 286 की तुलना में सबसे अधिक हैं.

क्यों दर्ज किए गए मामले

कोरोना वायरस के वक्त दिल्ली पुलिस ने ब्रेथ एनालाइजर (breath analyzer) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी. इन दिनों कोरोना का कहर कम होने की वजह से दिल्ली पुलिस ने ये अभियान एक बार फिर से शुरू कर दिया है और यहीं वजह है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में तेजी देखी गई है. स्पेशल पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) SS यादव ने कहा कि नशे में गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ मुकदमा रोड पर चलने वालों की सुरक्षा के उद्देश्य से बहुत जरूरी है, खासकर रात के समय.

उन्होंने कहा कि भारत जैसे विकासशील देश में सड़क दुर्घटनाएं एक बड़ा बोझ हैं. इनमें शराब पीकर गाड़ी चलाना रात के समय होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण है. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने शराब पीकर गाड़ी चलाने के खतरे को रोकने के लिए अभियान शुरू किया है.

ये भी पढ़ेंः Remove Summer Tan: टैनिंग से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 घरेलू नूस्खे, मिलेगा पहले जैसा निखार

ये इलाके हैं टॉप पर

पुलिस ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि ड्रंकन ड्राइव का अभियान हर दिन रात 9 बजे से आधी रात के बाद तक चलाया जाता है. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार पंजाबी बाग क्लब रोड, राजौरी गार्डन, नजफगढ़ रोड, लाजपत नगर, सरिता विहार, बदरपुर, महरौली, हौज खास, वसंत कुंज इलाके में सबसे अधिक नशे में गाड़ी चलाने के केस सामने आए हैं.

उन्होंने बताया कि पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली के इन क्षेत्रों में एक कई नाइटलाइफ और पब, रेस्टोरेंट्स हैं। नशे में ड्राइविंग के लिए बुक किए गए लोगों की संख्या के लिहाज से टॉप 10 इलाकों में खजूरी खास, शाहदरा, कल्याणपुरी, नजफगढ़, मंगोलपुरी, लाजपत नगर, सरिता विहार, बदरपुर, महरौली और हौज खास शामिल हैं.

ईस्ट दिल्ली का खजूरी इलाका है टॉप पर

शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में दिल्ल का खजूरी इलाका है टॉप पर आता है. जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने के सबसे ज्यादा 479 मामले सामने आए हैं.

शाहदरा और कल्याणपुरी

इसी के साथ अगर बात करें दिल्ली के शाहदरा और कल्याणपुरी इलाके की तो ये दोनों इलाके दूसरे नंबर पर आते हैं. शाहदरा में 249 और कल्याणपुरी में 229 लोगों का चालान काटा गया है.

नजफगढ़, मंगोलपुरी इलाका चौथे और 5वें नंबर पर आता है

इस लिस्ट में नजफगढ़ चौथे नंबर पर आता है जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में 168 लोगों का चालान काटा गया है और इसी के साथ मंगोलपुरी इलाका पांचवें नंबर पर आता है 167 लोगों का चालान काटा गया है.

Trending news