Gas Connection: गैस कनेक्शन कटने का आ रहा है फेक SMS, फ्रॉड से ऐसे बचें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2350117

Gas Connection: गैस कनेक्शन कटने का आ रहा है फेक SMS, फ्रॉड से ऐसे बचें

Gas Connection: आईजीएल ने हाल ही में उपभोक्ताओं को ऐसे संदेशों और कॉलों से सावधान रहने की सलाह दी है. कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को केवल आधिकारिक आईजीएल चैनलों के माध्यम से भुगतान करना चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि को सीधे कंपनी से सत्यापित करना चाहिए.

Gas Connection: गैस कनेक्शन कटने का आ रहा है फेक SMS, फ्रॉड से ऐसे बचें

Gas Connection: ठग एक पुरानी घोटाले की रणनीति का फिर से इस्तेमाल कर रहे हैं, इस बार पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं. हाल ही में फर्जी बिजली बिल नोटिसों के बाद, घोटालेबाजों ने अपना ध्यान गैस कनेक्शन पर केंद्रित कर दिया है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने ग्राहकों को नए घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है.

आइए आपको बताते हैं IGL घोटाला कैसे काम करता है
बिजली कटौती धोखाधड़ी के मामले की तरह घोटालेबाज उपभोक्ताओं को मैसेज संदेश भेज रहे हैं या कॉल कर रहे हैं. दावा कर रहे हैं कि अगर उन्होंने तुरंत बकाया बिल का भुगतान नहीं किया तो उनका गैस कनेक्शन काट दिया जाएगा. खासतौर पर इन मैसेज में अक्सर एक नकली ग्राहक सेवा नंबर शामिल होता है और एक बार जब कोई ग्राहक उस नंबर पर कॉल करता है, तो उन पर ऑनलाइन भुगतान करने का दबाव डाला जाता है.

गैस कनेक्शन कटने को लेकर IGI ने जारी किया नोटिफिकेशन
ग्राहकों को इस तरह का नोटिफिकेशन आ रहा है, 'प्रिय ग्राहक आपका IGI गैस कनेक्शन आज रात 10:30 बजे काट दिया जाएगा. क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं था, कृपया तुरंत हमारे आईजीएल कार्यालय 7365990141 पर संपर्क करें, धन्यवाद. इसी के साथ ही कभी-कभी ग्राहकों को 'फर्जी' IGL प्रतिनिधि से भी फोन कॉल आते हैं जो उपयोगकर्ता को बिल का तुरंत भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई की धमकी देता है. जिसमें कनेक्शन काटना शामिल है. ग्राहक घोटाले से अनजान घबरा जाता है और बिल का भुगतान करने के लिए सहमत हो जाता है और फिर घोटाले का शिकार हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: Government Scheme: उल्लास योजना के लाभाविंत लोगों को हरियाणा सरकार देगी रोजगार

गैस कनेक्शन घोटाले को लेकर IGL ने जारी की एडवाइजरी 
आईजीएल के पास घोटाले से जुड़ी एक एडवाइजरी है. आईजीएल ने हाल ही में उपभोक्ताओं को ऐसे संदेशों और कॉलों से सावधान रहने की सलाह दी है. कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को केवल आधिकारिक आईजीएल चैनलों के माध्यम से भुगतान करना चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि को सीधे कंपनी से सत्यापित करना चाहिए.

IGL घोटाले से कैसे बचें?
- ध्यान रखने वाली पहली बात यह है कि ऐसा मैसेज प्राप्त होने पर शांत रहें. अगर आपने पहले ही बिल का भुगतान कर दिया है तो आपको ऐसे कॉल और मैसेज को नजरअंदाज करना चाहिए.
संदेश में वर्तनी की गलतियों को देखें क्योंकि उनमें व्याकरण संबंधी और विराम चिह्नों की गलतियों के साथ अंग्रेजी खराब लिखी गई है. किसी भी आधिकारिक संदेश में संचार के लिए एक निर्धारित प्रारूप होगा.

- अगर आपको लालच आए तो भी मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल न करें. अगर भुगतान करना है तो IGL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करें. जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं, तो एक पॉप-अप संदेश 'IGL PNG ग्राहकों को धोखाधड़ी चेतावनी नोटिस' दिखाता है.

- IGL यह भी नोट करता है कि इन धोखाधड़ी में, घोटालेबाज ग्राहकों से बिल भुगतान के लिए ऐप डाउनलोड करने या लिंक पर क्लिक करने का भी अनुरोध करते हैं, अक्सर कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं. इसमें कहा गया है, कभी भी इन लिंक पर क्लिक न करें या कोई ऐप डाउनलोड न करें. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें.

Trending news