Diwali 2022: दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी का चाहिए आशीर्वाद, तो करें ये टोटकें
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी का चाहिए आशीर्वाद, तो करें ये टोटकें

Diwali: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की हर घर में विशेष पूजा का विधान है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपायें अपनाते हैं. जिससे मां के आशीर्वाद की प्राप्ती होती है. 

Diwali 2022: दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी का चाहिए आशीर्वाद, तो करें ये टोटकें

Diwali Date 2022: इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन घरों में लक्ष्मी माता और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी इस दिन धरती पर आकर हर घर में वास करती है. 

इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए लोग कई करह के उपाय करते हैं. दिवाली के दिन अगर मां लक्ष्मी की वीधि-विधान के साथ पूजा की जाए और मां के लिए किए गए उपायों से मां जल्दी से प्रसन्न हो जाती हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. आइए हम आपको बताते हैं कि कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी के आशीर्वाद की प्राप्ती होती है. 

दिवाली पर मां लक्ष्मी को इन उपायों से करें प्रसन्न 
- दिवाली के पर्व पर मां लक्ष्मी की आशीर्वाद पाने के लिए इनकी खास पूजा-अर्चना पूरे वीधि विधान के साथ करें. मां का आशीर्वाद पाने के लिए अपने घर सुहागिन महिला को बुलाए, उसे भोजन कराएं औस साथ ही भेट स्वरूप मिठाई और लाल रंग के कपड़े देंच दिवाली पर यह उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपना आशीर्वाद सदैव बनाए रखती हैं. 

-दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को चने की दाल चढ़ाएं. पूजा खत्म होने के बाद चने की दाल को पीपल पर चढ़ा दें. ऐसा करने से मां को बहुत खुशी होती है. 

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

ये भी पढ़ें: Diwali 2022: इस साल मनाएं ऑर्गेनिक दिवाली, पटाखों की जगह इन्हें फोड़ें

-दिवाली के दिन तिजोरी में रखे सोने और चांदी की ज्वेलरी और पैसे को लाल कपड़े में बांधकर उत्तर पूर्वी दिशा में रख दें. मां लक्ष्मी को वैसे भी धन की देवी कहा जाता है और इस दिन ऐसा करने से धन की देवी प्रसन्न होती है. 

-दिवाली पर रोटी बनाकर उसके चार हिस्से करें. रोटी का एक हिस्सा गाय, दूसरा कुत्ता, तीसरा कौए और चौथा हिस्सा चौराहें पर रख दें. इस उपाय के करने से घर में आ रही आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है. 

- दिवाली से पहले घर में रखें टूटे सामान को या तो फैंक दें या फिर उसे सही करवा लें क्योंकि टूटे हुए सामान से नेगीटिव एनर्जी घर में आती है. घर में इससे बरकत नहीं होती है. 

Trending news