लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, सालभर मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान
Advertisement

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, सालभर मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

धनतेरस को भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने के दौरान कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. नहीं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होने की जगह रूठ सकती हैं. 

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, सालभर मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

Dhanteras 2022: दिवाली हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में एक है. 5 दिनों के इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन लोग सोने-चांदी के गहने, मकान, वाहन के साथ ही भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति भी खरीदते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार आप गलत मूर्ति खरीद कर घर ले आते हैं और मां लक्ष्मी प्रसन्न होने की जगह रूठ जाती हैं. 

धनतेरस को भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने के दौरान कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. अगर आप भी मूर्ति खरीदने जा रहे हैं, तो एक बार ये खबर जरूर पढ़ लें. 

 Dhanteras 2022: झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, अगर हुई गलती तो होगा बहुत नुकसान

भगवान गणेश की सूंड़ की दिशा
धनतेरस के दिन भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त उनकी सूंड़ की दिशा को ध्यान में रखना चाहिए. बाईं तरफ मुड़ी हुई सूंड़ वाली मूर्ति को घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही भगवान गणेश के हाथ में मोदक और उनकी सवारी मूसक भी होना चाहिए. 

मां लक्ष्मी की मूर्ति
मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय मूर्ति के रंग को ध्यान रखना चाहिए, हल्के रंगों की जगह मां की गुलाबी रंग की प्रतिमा घर लाएं. साथ ही मां की मूर्ति में वो हाथी पर विराजमान हों और एक हाथ में कमल, दूसरे हाथ से आशीर्वाद दे रहीं हों. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर राशि के अनुसार करें इन चीजों की खरीदारी, भर जाएगी तिजोरी खाली

 

भूलकर भी न खरीदें ऐसी मूर्ति
भूलकर भी मां लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा और उल्लू की सवारी वाली मूर्तियां नहीं खरीदना चाहिए. ऐसी मूर्तियों को घर लाने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news