Weekly Vrat Tyohar 2023: सावन सोमवार से हरियाली तीज तक इस हफ्ते पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत-त्योहार, देखिए लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1823837

Weekly Vrat Tyohar 2023: सावन सोमवार से हरियाली तीज तक इस हफ्ते पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत-त्योहार, देखिए लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 2023: अगस्त महीने के तीसरे हफ्ते की शुरुआत सावन सोमवार के साथ होगी, साथ ही मंगला गौरी व्रत, अमावस्या, सिंह संक्रंति और हरियाली तीज जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार पड़ेंगे. 

Weekly Vrat Tyohar 2023: सावन सोमवार से हरियाली तीज तक इस हफ्ते पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत-त्योहार, देखिए लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 2023: आज से अगस्त महीने के तीसरे हफ्ते की शुरुआत हो गई है. इस हफ्ते सावन सोमवार, मंगला गौरी व्रत, अमावस्या, सिंह संक्रंति और हरियाली तीज जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार पड़ेंगे. धार्मिक दृष्टि से ये सप्ताह बेहद खास रहने वाला है. इन दिनों में पूजा-पाठ के साथ ही स्नान-दान का भी विशेष महत्व माना जाता है. जानते हैं  14-20 अगस्त के बीच में पड़ने वाले प्रमुख व्रत-त्योहार.

14 अगस्त 2023- सावन सोमवार,अधिमास सावन मासिक शिवरात्रि (Adhik maas Shivatri and 6th Sawan Somwar Vrat)
14 अगस्त को हफ्ते की शुरुआत सावन सोमवार के साथ होगी. साथ ही आज अधिकमास की शिवरात्रि का भी संयोग बना रहा है. सोमवार और शिवरात्रि के पावन संयोग से आज भगवान शिव की पूजा का विशेष फल मिलेगा. 

15 अगस्त 2023- मंगला गौरी व्रत, अधिक दर्श अमावस्या  (Mangla Gauri Vrat, Adhik Amavasya)
सावन में मंगलवार के दिन मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है, इस दिन मां पार्वती की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. इसके साथ ही मंगलवार को दर्श अमावस्या भी है, जिसकी वजह से इस दिन स्नान-दान और तर्पण का भी विशेष महत्व माना जाता है.  

ये भी पढ़ें- Weekly Horoscope: किसी को मिलेगी सफलता, कोई होगा हताश, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मेष से मीन तक का भाग्य

16 अगस्त 202- अधिक मास समाप्त, अनवधान (Adhik Maas End, Anvadhan 2023)
19 साल बाद सावन के महीने में अधिकमास का संयोग बना है, जिसकी वजह से सावन 59 दिनों का है. 18 जुलाई से अधिकमास की शुरुआत हुई थी, जो 16 अगस्त को समाप्त होगा. साथ ही इस दिन अवधान भी है, इसमें वैष्णव धर्म को मानने वाले लोग व्रत रखते हैं. 

17 अगस्त 2023- सिंह संक्रांति (Singh Sankranti)
सूर्य के कर्क राशि से निकलकर सिंह राशि में प्रवेश करने पर सिंह संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. दक्षिण भारत के कई हिस्सों में इस दिन का विशेष महत्व है. साथ ही इस दिन से मलयालम नववर्ष की शुरुआत भी होती है. 

19 अगस्त 2023- हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023)
19 अगस्त को शनिवार के दिन हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा, इस दिन कुवांरी लड़किया मनचाहे वर की कामना से और स्त्रियां पति की लंबी आयु की कामना से व्रत रखेंगी. 

20 अगस्त 2023- विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2023)
अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह के आखिरी दिन विनायक चतुर्थी है, इस दिन भगवान गणेश के पूजन का विधान है. हालांकि अन्य चतुर्थी की तरह इसमें चंद्रमा का पूजन नहीं किया जाता, बल्कि चंद्र दर्शन वर्जित होता है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news