Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, होली पर होगा चंद्र ग्रहण का साया, सूतक काल नहीं होगा मान्य
Advertisement

Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, होली पर होगा चंद्र ग्रहण का साया, सूतक काल नहीं होगा मान्य

Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने वाला है. जिसकी वजह से सूतक काल भी सामान्य रहने वाला है. मगर ये ग्रहण कई सालों के बाद सबसे लंबा लगने वाला सूर्य ग्रहण होने वाला है. तो चलिए जानते हैं कि पहले सूर्य ग्रहण की सही तिथि, सूतक काल का समय और किन देशों में आने वाला है नजर...

Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, होली पर होगा चंद्र ग्रहण का साया, सूतक काल नहीं होगा मान्य

Surya Grahan 2024: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 8 अप्रैल, 2024 सोमवार के दिन लगने वाला है. इस साल का यह पहला सूर्य ग्रहण एक खग्रास सूर्य ग्रहण माना जा रहा है. पौराणिक कथा की माने तो खग्रास सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूरज और पृथ्वी के बीच से चंद्रमा गुजरता है और सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के पूरे गोले को ढक लेता है. इस सूर्य ग्रहण के दौरान 4 ग्रहण लगने वाले हैं, जिसमें से 2 सूर्य ग्रहण होंगे.

ज्योतिष के अनुसार, साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने वाला है. इसी के साथ ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आने वाला है, जिसकी वजह से सूतक काल भी सामान्य रहने वाला है. मगर ये ग्रहण कई सालों के बाद ये सबसे लंबा लगने वाला सूर्य ग्रहण होने वाला है. तो चलिए जानते हैं कि पहले सूर्य ग्रहण की सही तिथि, सूतक काल का समय और किन देशों में आने वाला है नजर...

ये भी पढ़ेंः Shukr Transit: मार्च में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, धन के दाता दो बार करेंगे अपनी चाल में बदलाव

इस दिन है साल का पहला सूर्य ग्रहण

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, 2024 को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर 9 अप्रैल 2 बजकर 22 मिनट तक रहने वाला है. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी.

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार, इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आने वाला है. इस बार यह सूर्य ग्रहण पूर्वी एशिया,  ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पश्चिम यूरोप, उत्तरी ध्रुव, दक्षिणी ध्रुव आदि देशों में नजर आने वाला है.

ये भी पढ़ेंः Mangal Transit in Makar: मंगल के गोचर से इन युवाओं को मिलेगा रोजगार, करियर में होगा ये बड़ा बदलाव

ग्रहण के दौरान सूतक काल नहीं होगा मान्य

ज्योतिष के अनुसार, साल के पहले सूर्य ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले ही सूतक काल लग जाता है. सूतक काल के दौरान शुभ कार्यों और मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है. इस दौरान मंदिरों के कपाटों को भी बंद रखा जाता है.

इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण

तो वहीं, इस साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandr Grahan 2024) 25 मार्च को लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा. इतना ही नहीं, यह चंद्र ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आने वाला है. इसलिए इसमें लगने वाले सूतक का कोई मान्य नहीं होने वाला है.

Trending news