Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर श्रदालुओं को मिलने जा रही है ये बड़ी सौगात, Sky Walk से वैष्णो देवी के दर्शन
Advertisement

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर श्रदालुओं को मिलने जा रही है ये बड़ी सौगात, Sky Walk से वैष्णो देवी के दर्शन

Shardiya Navratri 2023: श्री माता वैष्णो देवी आने वाले माता रानी के भत्तों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. ये तोहफा है skywalk का है. इस sky walk के बनने से श्रद्धालुओं को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. 

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर श्रदालुओं को मिलने जा रही है ये बड़ी सौगात, Sky Walk से वैष्णो देवी के दर्शन

Shardiya Navratri 2023: 15 अक्टूबर से चैत्र नवरात्रि का पावन त्यौहार शुरू होने वाला है और उससे पहले श्री माता वैष्णो देवी आने वाले माता रानी के भत्तों के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक बड़ा तोहफा दिया है. ये तोहफा है skywalk का. दरअसल, पिछले साल एक जनवरी को भवन में एक भीड़ के कारण एक बड़ा हादसा हो गया  था, जिसमें 14 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी. उसके बाद श्राइन बोर्ड ने इस क्राउड मैनेजमेंट के लिए इस sky walk को बनाने का फैसला लिया था.

इस sky walk के बनने से श्रद्धालुओं को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. इस sky walk के बनने से पहले आज तक दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को एक ही रास्ते का इस्तेमाल करना होता था, जिससे भवन में कईं बार भीड़ बड़ जाति थी, लेकिन इस बार sky walk से भत्तों के आने और जाने का रास्ता अलग-अलग रहेगा. 15 करोड़ की लागत से बने इस sky walk को पुराने रास्ते से 20 फीट ऊपर की और बनाया गया है. इसकी पूरी लंबाई कुल 300 मीटर है. साथ ही इसकी चौड़ाई 2.5 मीटर है.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: 30 साल बाद बन रहा है ये 3 दुर्लभ 'राजयोग', नवरात्रि पर इन राशियों का खुलेगा भाग्य

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस sky walk के बीच-बीच में भत्तों के बैठने के लिए बेंच और एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं. साथ ही इस पूरे स्ट्रेच में वुडन फ्लोरिंग की गई है. मां वैष्णो के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं के अनुभव को और भक्तिमय बनाने के लिए इस sky walk के प्रवेश द्वारा में माता रानी के नौ स्वरूपों की आकृतियां बनाई गई हैं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने Zee न्यूज से बात करते हुए बताया कि इस sky walk से क्राउड मैनेजमेंट में मदद मिलेगी. बोर्ड ने इस sky walk का निर्माण यात्रियों की सुलियत के लिए किया है, जिसे 15 अक्टूबर को शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि से शुरू कर दिया जाएगा.

श्रदालुओं को मिली लॉकर की सुविधा

इसके अलावा श्राइन बोर्ड द्वारा कईं और सुविधाओं की शुरुआत की जा रही है, जिसमें शामिल है नव निर्मित पार्वती भवन में बनी लॉकर सुविधा. इस भवन में 1500 लॉकर्स की सुविधा बनाई गई है, जिससे श्रद्धालुओं को पहले आने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी. इस लॉकर सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को श्राइन बोर्ड द्वारा जारी RFID कार्ड दिखाना होगा, जिसके बाद उन्हें अपना सामान जमा करने के बदले में एक wrist band दिया जाएगा, जिसे वे वापिस जमा करवा कर अपना सामान ले सकेंगे. इसके साथ इस पार्वती भवन में एक सौ वाशरूम की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि पान के पत्तों से कर लें ये खास उपाय, मां दुर्गा खोल देगी तरक्की के द्वार

इसके साथ ही अंशुल गर्ग (सीईओ श्राइन बोर्ड) ने बताया कि भावना में अटका आरती के स्थान पर एक नया गोल्डन गेट भी बनाया गया है जैसी भी इस नवरात्रि में श्रद्धालु देख सकेंगे. इसके अलावा भैरो घाटी में इस नवरात्रि से श्राइन बोर्ड द्वारा मुफ्त लंगर सुविधा शुरू की जा रही है. अंशुल गर्ग ने बताया कि बोर्ड का मकसद माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रधान करना है और इस बार के नवर्त्रों को और खास बनाने के लिए बोर्ड अथक प्रयास कर रहा है.

(इनपुटः रजत वोहरा)

Trending news