Shani Jayanti 2023: कब है शनि जयंती? जानें डेट, पूजा विधि, महत्व, साढ़े साती और ढैय्या के उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1688909

Shani Jayanti 2023: कब है शनि जयंती? जानें डेट, पूजा विधि, महत्व, साढ़े साती और ढैय्या के उपाय

Shani Jayanti 2023 Date: 19 मई को शनि जयंती मनाई जाएगी, इस दिन शनिदेव के पूजन से साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि की महादशा के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति आती है. 

Shani Jayanti 2023: कब है शनि जयंती? जानें डेट, पूजा विधि, महत्व, साढ़े साती और ढैय्या के उपाय

Shani Jayanti 2023 Date: हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है, इस साल 19 मई को शनि जयंती मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन सूर्य देव और देवी छाया के पुत्र शनिदेव का जन्म हुआ था. इस दिन शनिदेव के पूजन से साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि की महादशा के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति आती है. 

शनि जयंती 2023 डेट (Shani Jayanti 2023 Date)- 19 मई 2023
ज्येष्ठ अमावस्या तिथि 18 मई को रात  9 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी और 19 मई, रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार शनि जयंती 19 मई को मनाई जाएगी. 

शनि जयंती पूजा विधि (Shani Jayanti Puja Vidhi)
शनि जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नहाकर पूजा और व्रत का संकल्प लें. अब पूजा की जगह के जल से पवित्र करें और फिर एक चौकी लेकर उसपर लाल रंग का वस्त्र बिचाएं. इसके बाद उस आसन पर शनि देव की प्रतिमा स्थापित करें और घी या तेल का दीपक जलाएं. शनिदेव का पंचामृत या तेल से अभिषेक कराकर, अक्षत, फूल, चंदन वस्त्र, इत्र अर्पित करें. अब मिठाई और फल का भोग लगाकर आरती करें. 

ये भी पढ़ें- Vish Yog Kundli: इस दिन बनने जा रही है शनि व चंद्रमा की विनाशकारी युति, इन 3 राशि वाले जातकों की बढ़ेगी मुश्किले

शनिदेव मंत्र (Shani Dev Mantra)
1. ॐ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम
छायामार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्
2. ॐ शं शनैश्चराय नमः
3. ॐ प्रां प्रीं प्रौ स: शनैश्चराय नमः

शनि जयंती का महत्व (Importance of Shani Jayanti)
शनि देव को तीनों लोकों का न्यायाधिपति कहा जाता है, जो व्यक्ति जैसा कर्म करता है, शनिदेव उसे वैसा ही फल भी देते हैं. शनिदेव सभी ग्रहों में सबसे धीमी चाल चलने वाले ग्रह हैं. शनि की महादशा, साढ़ेसाती और ढैय्या से पीड़ित जातकों के लिए शनि देव को खुश करने के लिए शनि जयंती का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है. शनि जयंती पर विधिपूर्वक शनिदेव का पूजन करने से सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं.

शनि जयंती पर करें इन चीजों का दान 
शनि जयंती के दिन काले कपड़े के साथ काली उड़द की दाल, गुड़, लोहे की वस्तु, तिल का तेल और शनि से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए.

शनि जयंती 2023 उपाय (Shani Jayanti 2023 Upay)
-शनि जयंती के दिन शनि चालीसा का पाठ करें.
- शनि देव का तेल से अभिषेक करें. 
-  पीपल का पेड़ लगाएं.
- हनुमान चालीसा का पाठ करें.
-काले कपड़े नहीं पहने.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news