Sawan Purnima 2023: सावन की पहली पूर्णिमा पर बन रहा लक्ष्मी नारायण योग बनाएगा धनवान, जानें उपाय
Advertisement

Sawan Purnima 2023: सावन की पहली पूर्णिमा पर बन रहा लक्ष्मी नारायण योग बनाएगा धनवान, जानें उपाय

Lakshmi Narayan Yoga 2023 Date: 01 अगस्त को सावन महीने के अधिकमास की पूर्णिमा है. पूर्णिमा तिथि पर सिंह राशि में बुध और शुक्र की युति से लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण होगा, जिसमें पूजन करने से धन लाभ मिलेगा.

Sawan Purnima 2023: सावन की पहली पूर्णिमा पर बन रहा लक्ष्मी नारायण योग बनाएगा धनवान, जानें उपाय

Adhik Maas Purnima 2023 Date: सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस महीने में सच्चे मन से भगवान शंकर की अराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वहीं इस बार सावन में अधिकमास होने की वजह से इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है. 01 अगस्त को सावन महीने के अधिकमास की पूर्णिमा है. पूर्णिमा तिथि भगवान विष्णु को समर्पित मानी जाती है, इस दिन आप भगवान शिव, विष्णु और मां लक्ष्मी एक साथ तीनों की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. 

अधिकमास सावन पूर्णिमा डेट (Adhik Maas Purnima 2023 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन पूर्णिमा तिथि 1 अगस्त को सुबह 5 बजकर 21 मिनट से शुरू होगी और 02 अगस्त की सुबह 1 बजकर 31 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार सावन पूर्णिमा व्रत 1 अगस्त को रखा जाएगा. 

अधिकमास पूर्णिमा 2023 शुभ योग (Adhik Maas Purnima 2023 Shubh yoga)
अधिकमास की पूर्णिमा पर आयुष्मान, प्रीति और लक्ष्मी नारायण योग बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा.  

ये भी पढ़ें- Weekly Horoscope: शुक्र गोचर से इन 4 राशियों को मिलेगी तरक्की, जानें किसके लिए ये सप्ताह है लकी

आयुष्मान योग- 01 अगस्त को शाम 06 बजकर 53 मिनट से 02 अगस्त दोपहर 02 बजकर 34 मिनट तक.
प्रीति योग- 31 जुलाई रात 11 बजकर 05 मिनट से 01 अगस्त को शाम 06 बजकर 53 मिनट तक.
लक्ष्मी नारायण योग- सिंह राशि में बुध और शुक्र की युति से लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण होता है, इसमें भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी के पूजन से धन लाभ होता है. 

सावन पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद पाने के उपाय

नदी में स्नान
सावन पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन सुबह उठकर नदी में स्नान करें और फिर सूर्य देव को अर्घ्य दें ऐसा करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

तुलसी पूजा
तुलसी माता को भी भगवान विष्णु की पत्नी के रूप में पूजा जाता है. सावन पूर्णिमा पर विधिपूर्वक तुलसी पूजन करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलती है, घर में सुख-समृद्धि आती है.  

चंद्रमा को अर्घ्‍य
पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को अर्घ्‍य देने का विशेष महत्व माना जाता है. पूर्णिमा का चन्द्रमा सोलह कलाओं से युक्त होता है, जिसे अर्घ्‍य देने से जीवन की समस्याएं दूर होती हैं और सुख-शांति आती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news