Ramadan 2024: कल से शुरू हो रहा रमजाम का पाक महीना, नूंह MLA ने दी सबको मुबारकबाद
Advertisement

Ramadan 2024: कल से शुरू हो रहा रमजाम का पाक महीना, नूंह MLA ने दी सबको मुबारकबाद

Nuh MLA Aftab Ahmed News: नूंह विधायक आफताब अहमद ने रमजान के पवित्र महीने की सबको मुबारकबाद दी. उन्होंने कहा कि दुनिया में यह माहे रमजान सबकी जिन्दगी में खुशियां, अमन, शांति लाए और आप सबके दुआएं इबादत अल्लाह ताला कबूल करें और देश में अमन शांति बनी रहे और हम मिलकर अपने माहे रमजान में खूब इबादत करें.

Ramadan 2024: कल से शुरू हो रहा रमजाम का पाक महीना, नूंह MLA ने दी सबको मुबारकबाद

Ramadan 2024: रमजान इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीना माना जाता है. रामजान के पाक और मुकद्दस महीना कल यानी 12 मार्च से शुरू होगा. इस पाक महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे रखते हैं. इसी कड़ी में रोजे 12 मार्च से 9 अप्रैल तक रखे  रोजे जाएंगे. रोजे की शुरुआत सेहरी से होती है, जिसके बाद रोजे की शुरुआत होती है और शाम को इफतार के बाद रोजा खोला जाता है. 

रोजा रखने के नियम और महत्व
बता दें कि रमजाम के पावन महीने में व्रत के दौरान सुबह से शाम तक कुछ भी नहीं खाया-पीया हैं. पूरे दिन में दो बार खा सकते हैं जो कि सेहरी और इफ्तार का समय होता है. वहीं बता दें कि चिलचिलाती गर्मी के दौरान पूरे दिन खाली पेट रहना पड़ता है. ऐसा कहा जाता है कि रोजे रखने से शरीर, आत्मा और दिमाग को शुद्ध करने का एक शानदार तरीका है. क्योंकि इससे मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है और लोग अपने व्यस्त कार्यक्रम में भी अल्लाह के लिए समय निकालते हैं और दिन में 5 बार नमाज अदा कर खुदा का आभार व्यक्त करते हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana में हैप्पी योजना के तहत मिलेगी फ्री बस सेवा, ये लोग उठा सकेंगे इसका लाभ

सहरी और इफतारी का समय 
दिल्ली में सेहरी का समय सुबह 5:18 है और इफतारी का समय शाम 6:27 है. इसी के साथ बता दे कि हरियाणा के नूंह जिला में मुस्लिम समुदाय के लोगों की जनसंख्या ज्यादा है. इसी कड़ी में वहां के विधायक आफताब अहमद ने रमजान के पवित्र महीने की सबको मुबारकबाद दी है. उन्होंने कहा कि रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है. दुआ करते हैं दुनिया में यह माहे रमजान सबकी जिन्दगी में खुशियां, अमन, शांति लाए और आप सबके दुआएं इबादत अल्लाह ताला कबूल करें और देश में अमन शांति बनी रहे और हम मिलकर अपने माहे रमजान में खूब इबादत करें.

Trending news