Nirjala Ekadashi 2023: साल की सबसे बड़ी एकादशी पर घर ले आएं ये एक चीज, खुल जाएंगे किस्मत के ताले
Advertisement

Nirjala Ekadashi 2023: साल की सबसे बड़ी एकादशी पर घर ले आएं ये एक चीज, खुल जाएंगे किस्मत के ताले

Nirjala Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इस यह व्रत 31 मई, 2023 बुधवार को मनाई जाएगी. इस दिन ये छोटा-सा उपाय आपके किस्मत के ताले खोल सकता है. तो चलिए जानते हैं इस व्रत का महत्व, पूजाविधि और उपाय.

Nirjala Ekadashi 2023: साल की सबसे बड़ी एकादशी पर घर ले आएं ये एक चीज, खुल जाएंगे किस्मत के ताले

Nirjala Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. यह व्रत सभी व्रतों में से सबसे कठिन माना जाता है. इस दिन सूर्योदय से लेकर द्वादशी के सूर्योदय तक जल और अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है. कहते हैं कि निर्जला एकादशी का व्रत रखने वाले भक्त सभी पापों से हमेशा के लिए मुक्त हो जाता है. इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई, 2023 बुधवार को मनाई जाएगी. तो चलिए जानते हैं इस व्रत का महत्व और पूजाविधि.

निर्जला एकादशी शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाता है. 30 मई को यह व्रत दोपहर 1 बजकर 7 मिनट से शुरू होगा और 31 मई को दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर खत्म होगा.

ये भी पढ़ेंः Bhagwan kuber: इन राशियों का बैंक बैलेंस कभी नहीं होता खाली! भगवान कुबेर रहते हैं हमेशा मेहरबान

निर्जला एकादशी पूजाविधि

हिंदू धर्म के अनुसार, एकादशी के दिन गंगा स्नान का काफी महत्व माना गया है. एकादशी के दिन स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की तुलसी, पीला चन्दन, रोली, अक्षत, पीले पुष्प, फल और धूप-दीप, मिश्री का भोग गया जाता है. इसके बाद 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का जाप करें. एकादशी के दिन गोदान, वस्त्रदान, छत्र, जूता, फल और जल आदि का दान किया जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन से हमेशा के लिए परेशानियां दूर हो जाती हैं. द्वादशी के दिन सूर्योदय के बाद विधिपूर्वक ब्राह्मण को भोजन करवाकर और दक्षिणा देकर अन्न और जल ग्रहण कर सकते हैं.

एकादशी पर न करें ये काम

• एकादशी वाले दिन देर तक न सोएं.

• एकादशी वाले दिन काले वस्त्र न पहनें.

• एकादशी के दिन बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए.

• एकादशी वाले दिन प्याज लहसुन न खाएं.

• एकादशी वाले दिन चावल नहीं खाने चाहिए.

• एकादशी वाले दिन बैंगन नहीं खाना चाहिए.

एकादशी पर घर ले आएं ये चीज

ज्योतिषों के अनुसार, निर्जला एकादशी पर एक विशेष उपाय बड़ा ही लाभकारी सिद्ध होने वाला है. इतना नहीं ये उपाय कभी धन के भंडार को खत्म नहीं होने देता. अगर आपके हाथों में पैसा नहीं टिकता, तो निर्जला एकादशी वाले दिन ये उपाय आपके जरूर काम आएगा.

ये भी पढ़ेंः Sun Transit In Taurus: 14 मई से पलटने जा रही है इन 3 राशि वालों की किस्मत, सूर्य देव की रहेगी कृपा

ये हैं उपाय

इस उपाय के लिए मिट्टी का एक छोटा कलश लें. इसके बाद कलश में 1 रुपये के 5 सिक्के डाल दें. इसके बाद इसमें चावल, गेंहू या फिर जौ से भर दें. इसके बाद लाल रंग के कपड़े से इसके मुंह पर कलावे से बंद कर दें. इस पूरी प्रक्रिया के बाद कलश को मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा के पास रख दें और विधि-विधान के साथ पूजा करें. निर्जला एकादशी के दूसरे दिन कलश को मंदिर से उठाकर घर की तिजोरी, अलमारी या फिर धन के स्थान पर स्थापित कर दें. इस छोटे से उपाय का असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिलेगा.

Trending news