Maha Shivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2102398

Maha Shivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Maha Shivratri 2024 Date: महाशिवरात्रि के दिन प्रदोष काल में भगवान शिव और मां पार्वती के पूजन का विधान है, जिसकी वजह से 08 मार्च को शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. 

Maha Shivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Maha Shivratri 2024 Date: महादेव के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का त्योहार बेहद खास होता है, जिसका वो सालभर बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से इस दिन भगवान शंकर की अराधना करता है उसके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं और उसकी मनचाही इच्छा पूरी होती है. जानते हैं साल 2024 में महाशिवरात्रि का त्योहार कब मनाया जाएगा. 

महाशिवरात्रि 2024 डेट (Maha Shivratri 2024 Date)
महाशिवरात्रि की डेट को लेकर कई लोगों में कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. दरअसल, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. इस साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च की रात 9 बजकर 57 मिनट से शुरू होगी और 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी. हिंदू पंचांग में सभी व्रत-त्योहार उदयातिथि के अनुसार मनाए जाते हैं, लेकिन महाशिवरात्रि के दिन प्रदोष काल में भगवान शिव और मां पार्वती के पूजन का विधान है. यही वजह है कि 08 मार्च को ही महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Om Shiv Mandir: दुनिया के इकलौते ओम आकार के मंदिर में लगे पत्थर की कीमत आपको चौंका देगी!

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त
भगवान भोलेनाथ की पूजा का मुहूर्त- 8 मार्च को शाम 06 बजकर 25 मिनट से 09 बजकर 28 मिनट तक
 निशिता काल मुहूर्त- 09 मार्च को दोपहर 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा
 व्रत पारण मुहूर्त- 09 मार्च सुबह 06 बजकर 37 मिनट से दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक

महाशिवरात्रि व्रत का महत्व 
भगवान शिव को पाने के लिए माता पार्वती ने कठोर तप किया था, जिसके बाद महाशिवरात्रि के दिन माता पार्वती का तप सफल हुआ और भगवान भोलेनाथ के साथ उनका विवाह हुआ. ऐसी मान्यता है कि, जो भी महिलाएं सच्चे मन से इस दिन व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की अराधना करती हैं उनको अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की अराधना करने वाले सभी भक्तों के जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं और उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.  

 

 

Trending news