Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन ये 4 उपाय करने से बनेंगे सारे काम, वहीं इन कामों को भूलकर भी न करें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1762334

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन ये 4 उपाय करने से बनेंगे सारे काम, वहीं इन कामों को भूलकर भी न करें

Guru Purnima 2023 Upay: गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ खास काम और उपाय करने से गुरु और भगवान विष्णु के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन क्या नहीं करने चाहिए, आइए आपको बतातें हैं. 

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन ये 4 उपाय करने से बनेंगे सारे काम, वहीं इन कामों को भूलकर भी न करें

Guru Purnima 2023: आषाढ़ महीने में आने वाली पूर्णिमा गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाई जाती है. इस साल 3 जुलाई 2023 यानी कल गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस दिन गुरु की पूजा करने का खास महत्व होता है. इस दिन गुरु ग्रह को अपनी कुंडली में मजबूत करने के लिए पूजा और स्नान-दान जरूर करना चाहिए. बता दें कि गुरु पूर्णिमा के दिन महर्षि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था, तभी से इस दिन गुरू पुर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन शिष्य अपने गुरुओं से आशीर्वाद लेते हैं.

इस दिन कुछ खास काम और उपाय करने से गुरु और भगवान विष्णु के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. इसी के साथ कुछ ऐसे काम भी है जिनके करने से गुरु और श्री हरि नाराज हो सकते हैं. आइए तो आपको बताते हैं कि इस दिन आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

गुरु पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय (Guru Purnima Upay)

1. गुरु पूर्णिमा के दिन पीपल की जड़ों में मीठा जल जरूर चढ़ाएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे धन की देवी मां लक्ष्मी खुश होती हैं और उनकी कृपा आप पर बनी रहती है. 

2. आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा को शाम के समय पति-पत्नी या जोड़े को मिलकर चंद्रमा के दर्शन करें और साथ में अर्घ्य जरूर दें. ऐसी मान्यता है कि इससे आपके वैवाहिक जीवन में सुख-शांति और खुशियां बनी रहती है. साथ ही लाभ की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ें: Guru Purnima 2023: अगर बनाना है हर बिगड़ा काम तो गुरु पूर्णिमा के दिन राशि के अनुसार जरूर करें ये दान

 

3.  गुरु पूर्णिमा की शाम को तुलसी में देसी घी का दीया जरूर जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते है.  

4. कुंवारी लड़कियों को इस दिन पूर्णिमा का व्रत रखना चाहिए और शाम को चंद्रमा को जल में कुछ बूंद गंगाजल, दूध और अक्षत मिलाकर चंद्रमा को अर्पित करने चाहिए. इससे कुंडली का चंद्र दोष दूर होता हैं. 

गुरु पूर्णिमा के दिन ये काम भूलकर भी न करें (Don't do these things on Guru Purnima 2023)

1. गुरु पूर्णिमा के दिन घर को बिल्कुल भी गंदा न रखें.

2. इस दिन किसी से भी बुरा न बोलें और न ही किसी से बहस या झगड़ा करें. 

3. इस दिन कभी भी अपने गुरु का अपमान न करें और अपने से बड़ो का निरादर न करें. 

4. गुरु पूर्णिमा के दिन मांस का सेवन भूलकर भी न करें. 

Trending news