Good Morning Tips: सुबह उठकर क्यों चढ़ाते सूर्य देव को जल, जानें इसके फायदे और मंत्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1946476

Good Morning Tips: सुबह उठकर क्यों चढ़ाते सूर्य देव को जल, जानें इसके फायदे और मंत्र

Good Morning Tips in Hindi: दिन की शुरुआत शुभ कार्य करके करनी चाहिए, जिससे की मन को शांति मिले और साथ ही शारीरिक सुख की भी प्राप्ति होती है. जल चढ़ाते समय ऊं आदित्य नम: मंत्र या फिर ऊं घृणि सूर्याय नमः मंत्र का जाप जरूर करें. 

Good Morning Tips: सुबह उठकर क्यों चढ़ाते सूर्य देव को जल, जानें इसके फायदे और मंत्र

Good Morning Tips: नया दिन शुभ और अच्छा बीते यह इच्छा तो सबकी होती है, लेकिन इसके लिए हमें ही कुछ करना होता है. इसके लिए दिन की शुरुआत शुभ कार्य करके करनी चाहिए, जिससे की मन को शांति मिले और साथ ही शारीरिक सुख की भी प्राप्ति होती है. आपने देखा होगा कि लोग सुबह-सुबह उगते सूरत को जल चढ़ाते हैं. ऐसी मान्याता है कि ऐसा करने से जीवन में आर रही समस्याएं खत्म हो जाती है और भाग्य चमक उठता है. 

छठ में होती है भगवान सूर्य की पूजा 
सूरज को हिंदू धर्म में देवता की तरह पूजा जाता है और इन्हें सूर्य देव कहा जाता है. बिहार का प्रसिद्ध त्योहार छठ में भी भगवान सूर्य देव की ही पूजा की जाती है. सूर्य देव को जल चढ़ाने से बहुत लाभकारी होता है. यह लोगों की दिनचर्या का हिस्सा है. इसलिए रोजाना सूर्य देव को जल चढ़ाकर अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए. 

सूर्य देव को जल चढ़ाते समय इस मंत्र करा करें जप 
साथ ही सूरज को जल चढ़ाते समय ऊं आदित्य नम: मंत्र या फिर ऊं घृणि सूर्याय नमः मंत्र का जाप जरूर करें. जल चढ़ाते इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका मुख पूर्ण दिशा की ओर ही होना चाहिए. जल चढ़ाते समय सूर्य देव को रोली, चंदन और फूल भी अर्पित करें, ऐसा करने से जीवन में शुभ होता है और साथ ही आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ें: Good Morning Tips: सुबह उठकर सबसे पहले क्यों देखनी चाहिए हथेली, जानें वजह और महत्व

जल्दी उठकर सूरज को जल चढ़ाने से जीवन में भरेगा जोश
जैसे सूरज की रोशनी नए दिन की शुरुआत करता है उसी तरह सुबह जल्दी उठकर सूरज को जल चढ़ाने से आपके नए दिन में जोश भर जाएगा, साथ ही मन को शांति मिलेगी. साथ ही रोजाना ऐसा करने से जीवन में सफलता हासिल होगी और एक नई दिशा मिलेगी. 

इस समय दें सूर्य को जल
शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि सूर्य उदय होने के एक घंटे में सूरज को जल अर्पित करना चाहिए. बता दें कि भगवान सूरज की पूजा भगवान श्रीराम ने भी की थी. इसी के साथ रविवार के दिन सूर्य को जल चढ़ाना बहुत ही अच्छा माना जाका है. अगर आप रोजाना सूरज को जल नहीं चढ़ाते सकते तो हफ्ते में एक दिन यानी रविवार को सूर्य देव की पूजा जरूर करें. ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर होंगी. 

सूर्य को जल देने के फायदे
- विवाह न होने और रिश्ता न मिलने को लेकर सूर्य को जल चढ़ाएं. 
- सूरज को रोजाना जल चढ़ाने से मान-सम्मान और सफलता हासिल होगी.
- सूर्य को जल देने से भाग्योदय होगा.
- सूर्य देव को रोजाना जल देने से शरीर में ऊर्जा का वास होता है. ॉ
- परेशानियां दूर होती हैं. 

Trending news