Dussehra 2023: 2 शुभ योग में मनाया जा रहा दशहरा, जानें कब कर सकते हैं रावण दहन और शस्त्र पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1928348

Dussehra 2023: 2 शुभ योग में मनाया जा रहा दशहरा, जानें कब कर सकते हैं रावण दहन और शस्त्र पूजा

Vijayadashmi 2023: आज देशभर में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है, इस दिन रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण का पुतला दहन और शस्त्र पूजा भी की जाती है. 

Dussehra 2023: 2 शुभ योग में मनाया जा रहा दशहरा, जानें कब कर सकते हैं रावण दहन और शस्त्र पूजा

Dussehra 2023: आज देशभर में धूमधाम से विजयादशमी (Vijayadashmi 2023) का त्योहार मनाया जा रहा है. हर साल आश्विन महीने की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था. इस त्योहार से एक मान्यता और जुड़ी हुई है, ऐसा कहा जाता है कि आज के ही दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. बुराई पर अच्छाई की जीत के इस पर्व में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण का पुतला दहन किया जाता है. साथ ही आज शस्त्र पूजा भी की जाती है. 

दशहरा 2023 डेट (Dussehra 2023) 
आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 23 अक्टूबर सोमवार को शाम 05 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और 24 अक्टूबर मंगलवार दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार दशहरे का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

दशहरा पर बन रहे ये शुभ योग
इस साल दशहरा पर दो खास योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और बढ़ जाएगा. आज सुबह 06 बजकर 27 मिनट से दोपहर 03 बजकर 38 मिनट तक रवि योग बन रहा है. शाम को 06 बजकर 38 मिनट से फिर रवि योग शुरू हो जाएगा, जो अगले दिन तक रहेगा. इसके साथ ही आज दोपहर 03 बजकर 40 मिनट से वृद्धि योग शुरू होगा जो पूरी रात रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Dusshera 2023: रामलीला मैदान में दशहरे पर महिषासुर और आतंकवाद का भी जलाया जाएगा पुतला

दशहरा पर शस्त्र पूजन का मुहूर्त 
दशहरा के दिन  विजय मुहूर्त में शस्त्र पूजन किया जाता है. आज दोपहर 11 बजकर 26 मिनट से दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक शस्त्र पूजन का सबसे उत्तम मुहूर्त है. 

रावण दहन का मुहूर्त
दशहरा के दिन देशभर में शाम के समय रावण कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन भी किया जाता है. रावण का दहन प्रदोष काल में करने का विधान है. इस साल रावण दहन का मुहूर्त शाम को 05 बजकर 43 मिनट से रात 08 बजकर 13 मिनट तक है. 

दुर्गा विसर्जन
शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित कर 9 दिनों तक धूमधाम से उनकी पूजा की जाती है और फिर दशहरा के दिन मां का विसर्जन किया जाता है. दशहरा मंगलवार को होने की वजह से इस साल 25 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन किया जाएगा. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news