Diwali 2023: दिवाली की खुशियों पर न लगे ग्रहण, अपनाएं ये 9 जरूरी सेफ्टी टिप्स
Advertisement

Diwali 2023: दिवाली की खुशियों पर न लगे ग्रहण, अपनाएं ये 9 जरूरी सेफ्टी टिप्स

दिवाली के त्योहार का हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है. इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी छोटी सी लापरवाही आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है.  आइए जानते हैं दिवाली के दिन आपको किन चीजों से दूरी बनाकर रखना चाहिए. 

 

Diwali 2023: दिवाली की खुशियों पर न लगे ग्रहण, अपनाएं ये 9 जरूरी सेफ्टी टिप्स

Diwali safety tips: दिवाली का त्योहार रोशनी का त्योहार होता है. इस त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. दिवाली के दिन आपको हर तरफ लाइट्स की सजावट, फुलझड़ियां देखने को मिलती हैं. इस दिन लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं. दिवाली के दिन लोग एक-दूसरे के घर जाकर दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं. साथ ही एक-दूसरे को तोहफे भी भेंट करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एक छोटी सी लापरवाही के कारण सभी लोगों के चेहरे की हंसी गायब हो जाती है. दिवाली के दिन वो लोग जिनको अस्थमा, हार्ट की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज की समस्या है, उन्हें सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप खुद को भी सुरक्षित रख सकते हैं. 

दिवाली के दिन जरूर फॉलो करें इन सेफ्टी टिप्स को 

1-  दिवाली के दिन अपने परिवार के साथ एंजॉय करें न की पटाखों के साथ. अधिक पटाखे जलाने से हेल्थ के साथ-साथ वातावरण में भी जहरीले पदार्थ फैल जाते हैं. इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है. 

2- दिवाली के दिन पटाखे जलाने से बचने के लिए घर में ही बोनफायर की व्यवस्था करें. अपने परिवार के साथ म्यूजिक चलाकर बोनफायर के पास डांस करें. 

3- दिवाली के दिन अगर आप थोड़े बहुत पटाखे जलाते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सिंथेटिक कपड़े भूलकर भी न पहनें. इसकी जगह आप कॉटन के कपड़े पहन सकते हैं. छोटे बच्चों को ढीले-ढाले कपड़े पहनाने से बचें. 

4- इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप पटाखे जला रहे हैं तो अपने और अपने बच्चे के कान में कॉटन प्लग डाल दें ताकि पटाखे की तेज आवाज से आपके कानों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे. साथ ही ऐसे पटाखा जो जलाने के बाद फटते न हों उनको भूलकर भी चेक करने न जाएं. इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है.

5- बड़े हों या बच्चे, हाथ में पटाखे, बम, फुलझड़ियों को जलाकर स्टंट करने की कोशिश बिल्कुल न करें. ऐसा करने से आपकी हाथ या चेहरा जलने की काफी ज्यादा संभावना रहती है. खासकर बच्चे अपने पैरेंट्स के साथ ही पटाखे जलाएं. 

6- अगर आप पटाखे जला रहे है तो घर या बालकनी में न जलाएं. पटाखे को किसी खुली जगह पर ही जलाएं. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि किसी भी गाड़ी के आसपास पटाखे न जलाएं.  इससे बड़ा हादसा भी हो सकता है. 

7- जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम, अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ, उच्च रक्तचाप हो, वे दिवाली के दिन घर से बाहर ज्यादा देर तक न रहें. ऐसे लोग शाम के समय खासतैर पर घर के अंदर रहें. संभव हो तो घर के अंदर भी एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें. 

8-  अगर पटाखे के कारण चेहरा, आंख या त्वचा जल जाए या धुएं, धूल, चिंगारी आंखों में चली जाए तो तुरंत चेहरे और आंख को पानी से धो लें. ऐसा करने पर थोड़ी जलन महसूस होगी. इसके बाद आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. 

9- पटाखों को थोड़ी दूर से ही जलाएं. इस बार कोशिश करें कि ग्रीन दिवाली ही मनाएं. ग्रीन दिवाली मनाने से वातावरण को अधिक नुकसान नहीं पहुंचता है. साथ ही मास्क पहन कर ही पटाखे जलाएं इससे हानिकारक धुआं आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता है.

Trending news