Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी पर ये उपाय करने से होगी धनवर्षा! कभी नहीं करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना
Advertisement

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी पर ये उपाय करने से होगी धनवर्षा! कभी नहीं करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना

Dev Uthani Ekadashiज्योतिष के अनुसार, यह त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक माना जाता है और इस दिन से मांगलिक कार्यों शुभ प्रारंभ हो जाता है. इसी के साथ इस दिन व्रत और पूजा करने के साथ-साथ कुछ धार्मिक उपाय करने से श्री लक्ष्मी-नारायण की कृपा प्राप्त होती है.

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी पर ये उपाय करने से होगी धनवर्षा! कभी नहीं करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना

Dev Uthani Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व माना गया है. कहते हैं कि इस कार्तिक माह की एकादशी को भगवान विष्णु 4 माह के विश्राम के बाद योग मुद्रा से जागते हैं. इसी के चलते इस देवउठानी के नाम से जाना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, यह त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक माना जाता है और इस दिन से मांगलिक कार्यों शुभ प्रारंभ हो जाता है. इसी के साथ इस दिन व्रत और पूजा करने के साथ-साथ कुछ धार्मिक उपाय करने से श्री लक्ष्मी-नारायण की कृपा प्राप्त होती है.

खुशहाली व सुख-शांति के लिए उपाय

देवउठनी एकादशी के दिन अन्न दान के साथ गरीब लोगों को फल, धान, गेहूं, बाजरा, गुड़, उड़द और वस्त्र का दान करना चाहिए. इसी के साथ सिंघाड़ा, शकरकंदी और गन्ने का दान करना चाहिए. ऐसा करने से घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. ग्रहदोष भी ठीक होता है.

ये भी पढ़ेंः Budhwar Upay: राहु-केतु से मुक्ति और बुध की कृपा पाने के लिए गणपति को करें प्रसन्न, अपनाए ये उपाय

सुखी दांपत्य जीवन के लिए उपाय

अगर इन दिनों अपके दांपत्य जीवन में कलह चल रहा है तो देवउठानी एकादशी यानी कल तुलसी के पौधे में मौली या हल्दी को कच्चा सूत लपेट कर ताने में लपेट दें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में शांति रहेगी औ प्रेम बढ़ेगा.

कार्यक्षेत्र में सफल होने के उपाय

अगर कार्यक्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे की मिट्टी को माथे में लगा कर वासुदेव, विष्णु भगवान से प्रार्थना करें. हर कार्य में सफलता मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish: आज इन मूलांक वाले लोगों को मिलेगा शुभ समाचार, लेकिन झेलनी पड़ेगी ये परेशनी

पुण्य परोपकार की प्राप्ति के उपाय

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, शालिग्राम को ब्रह्माण्डभूत श्री विष्णु का स्वरूप है. कहते हैं जो भी व्यक्ति शालिग्राम का दर्शन, पूजन ,स्न्नान, भजन, कीर्तन, ध्यान और तुलसी दल अर्पित करता है, वह कोटि यज्ञों के समान पुण्य तथा कोटि गोदानों का फल प्राप्त करता है. क्योंकि, तुलसी और शालिग्राम का स्थान जहां होता है, वह चारों धाम के समान होता है और इनका पूजन यज्ञ समान फल देता है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: बुधवार को इन 5 राशियों पर विघ्नहर्ता होंगे मेहरबान, बनेंगे सभी बिगड़े काम

आर्थिक सपंन्नता के लिए उपाय

कार्तिक माह भगवान विष्णु के पूजा करने के लिए सबसे खास महीना माना जाता है. इस दिन तुलसी का बड़ा महत्त्व माना गया है. कहते हैं कि जो एकादशी से पूर्णिमा तक प्रतिदिन घी का दीपक जलाता है उसे कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

Trending news