Dev Uthani Ekadashi के इन आसान उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन, विष्णु देव देंगे मनचाहा वरदान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1966790

Dev Uthani Ekadashi के इन आसान उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन, विष्णु देव देंगे मनचाहा वरदान

Dev Uthani Ekadashi 2023 Upay: ऐसी मान्यता है कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु अपनी 4 माह की योग निद्रा से उठते हैं. इसके बाद से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. इस दिन कुछ उपायों को आजमाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

Dev Uthani Ekadashi के इन आसान उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन, विष्णु देव देंगे मनचाहा वरदान

Dev Uthani Ekadashi 2023 Upay: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है, इस साल 23 नवंबर को  देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु अपनी 4 माह की योग निद्रा से उठते हैं. इसके बाद से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. इस दिन भगवान शालिग्राम और तुलसी माता का विवाह भी होता है. इस दिन कुछ उपाय करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

Dev Uthani Ekadashi 2023 Date
कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 नवंबर को देर रात 11 बजकर 03 मिनट से शुरू होगी और 23 नवंबर को रात 09 बजकर 01 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के आधार पर 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा.  

ये भी पढ़ें- Ank Jyotish Today: ये 5 मूलांक वाले लोग होते हैं लकी साबित, नौकरी में मिलती है तरक्की और होता है धन लाभ

देवउठनी एकादशी के उपाय

1. देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करके भगवान का पूजन करना चाहिए. 

2. हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व माना जाता है, अगर कोई सच्चे मन से इस दिन व्रत रखता है तो भगवान विष्णु की कृपा से उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

3. देवउठनी एकादशी के दिन 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं.

4. देवउठनी एकादशी के दिन नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर स्नान करें, साथ ही पीले वस्त्र धारण करें. इसे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 

5. देवउठनी एकादशी के दिन शाम को तुलसी माता के सामने घी का दीपक जलाकर उनकी 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

6. देवउठनी एकादशी के दिन पीली वस्तुओं का दान करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

7. विवाह में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु को पीला फूल और पीला चंदन अर्पित करें. 

8. देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केसर वाला दूध अर्पित करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

 

 

 

 

Trending news