Dusshera 2023: दिल्ली के इस रामलीला मैदान में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के साथ फूंका जाएगा चौथा पुतला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1919543

Dusshera 2023: दिल्ली के इस रामलीला मैदान में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के साथ फूंका जाएगा चौथा पुतला

Dusshera 2023:  दिल्ली की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी रामलीला में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के साथ ही एक चौथा पुतला जो की सामाजिक कृतियों के लेकर होता है. जनता की राय से उसे चौथा पुतले को बनाकर दशहरे वाले दिन यहां पर जलाया जाएगा.

Dusshera 2023: दिल्ली के इस रामलीला मैदान में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के साथ फूंका जाएगा चौथा पुतला

Delhi Ram Leela 2023: इस समय पूरी दिल्ली में तकरीबन 1000 से ज्यादा छोटी बड़ी रामलीला का आयोजन हो रहा है. दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान ( Delhi Ramlila Maidan) में होने वाली रामलीला दिल्ली (Delhi Rma leela) में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी रामलीला है. अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के समय से यह रामलीला होती आ रही है. 

रामलीला के आयोजकों का कहना है कि इस बार दिल्ली की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी रामलीला के अंदर भव्य रामलीला का मंचन का आयोजन किया जा रहा है. विजय दशमी (दशहरे) (Vijay Dashami, Dusshera 2023) पर भी इस रामलीला मैदान में दिल्ली का सबसे बड़े रावण, कुंभकरण और मेघनाथ (Ravana, Kumbhakarna and Meghnath) का पुतला यहां पर फुका जाएगा. साथ ही एक चौथा पुतला जो की सामाजिक कृतियों के लेकर होता है. जनता की राय से उसे चौथा पुतले को बनाकर दशहरे वाले दिन यहां पर जलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Ramlila 2023: इस साल रामलीला में चंद्रयान और आदित्य एल-1 कैसे बनेंगे आकर्षण का केंद्र, जानें

यहां दशहरे वाले दिन खास तौर पर विशेष आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा. इस रामलीला की सबसे बड़ी खासियत यह है कि रामलीला शुरू होने से पहले यहां पर राष्ट्रगान गया जाता है और उसके बाद रामलीला का मंचन होता है.

बता दें कि जब दशहरे वाले दिन रामलीला का समापन होता है तो इसका समापन राष्ट्रीय गीत से किया जाता है. रामलीला में विशेष आकर्षण का केंद्र अशोक स्तंभ भी है. जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहा है. हालांकि मौसम ने कार्यक्रम में कुछ विघन जरूर डाला है, लेकिन रामलीला के आयोजनों का कहना है कि हमने इसके लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी है. 

इस रामलीला में बड़ी संख्या में मुस्लिम भाई बहन भी रामलीला का आनंद लेने आते हैं. दशहरे वाले दिन भव्य आतिशबाजी के साथ रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ के पुतलो के साथ चौथे पुतले  का दहन किया जाएगा.

Input: Sanjay Kumar Verma

Trending news