Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार ने SC में दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट, बताया- कहां से हो रही पानी की चोरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2291266

Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार ने SC में दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट, बताया- कहां से हो रही पानी की चोरी

Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार ने टैंकर माफिया को लेकर SC में दाखिल स्टेटस रिपोर्ट में कहा कि टैंकर माफिया दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के इलाके से पानी चोरी कर रहे हैं. यह इलाका दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. इसलिए हरियाणा सरकार को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए. 

Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार ने SC में दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट, बताया- कहां से हो रही पानी की चोरी

Delhi Water Crisis: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली सरकार से टैंकर माफिया को रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई की जानकारी मांगी थी, जिसके बाद आज  दिल्ली सरकार ने SC में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की. वहीं इस मामले में जल मंत्री आतिशी ने LG को लेटर लिखकर टैंकर माफिया और अधिकारियों की मिलीभगत होने की आशंका जताई है.

क्या है पूरा मामला
राजधानी दिल्ली के लोग काफी समय से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं, जिसे दूर करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों से अतिरिक्त पानी देने की मांग की जा रही है. इस मामले को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा SC मे भी याचिका दायर की गई है. इस मामले में सुनवाई करते हुए बुधवार को SC ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई, साथ ही टैंकर माफिया को रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई की भी जानकारी मांगी थी, जिसके बाद आज दिल्ली सरकार ने SC में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की है.

ये भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: आतिशी ने जताई टैंकर माफिया और अधिकारियों की मिलीभगत की आशंका, LG से की जांच की मांग

दिल्ली सरकार ने टैंकर माफिया को लेकर SC में दाखिल स्टेटस रिपोर्ट में कहा कि टैंकर माफिया दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के इलाके से पानी चोरी कर रहे हैं. यह इलाका दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. इसलिए हरियाणा सरकार को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए. कोर्ट हरियाणा सरकार से पूछे कि उसने दिल्ली को पानी की पूरी सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए उसने क्या कदम उठाए हैं. 

अवैध तरीके से पानी के इस्तेमाल और बर्बादी के खिलाफ शिकायतें दर्ज करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने अभियान चलाया हुआ है. 31 मई की डीजेबी की रिपोर्ट के मुताबिक कि दिल्ली जल अधिनियम, 1998 की विभिन्न धाराओं के तहत कुल 117 चालान जारी किए गए और 35 अवैध कनेक्शन काटे गए हैं. 

मुनक नहर पर भी पुलिस का पहरा
बुधवार को आतिशी ने LG को लेटर लिखकर मुनक नहर के विस्तार पर गश्त के लिए एक एसीपी स्तर के पुलिस अधिकारी को तैनात किये जाने की भी मांग की थी. इसके बाद दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर स्थित मुनक नहर पर पुलिस का पहरा नजर आ रहा है. दिल्ली पुलिस के  जवान पैदल और मोटरसाइकिल से गश्त लगा रहे हैं. दरअसल, मुनक नहर से लगातार टैंकर माफिया पानी की चोरी कर रहे थे, जिसे रोकने के लिए दिल्ली पुलिस गश्त और पहरेदारी कर रही है.

Trending news