अब Olympics में बजेगा Delhi के इस स्कूल का डंका, एजुकेशन के बाद स्पोर्ट्स में रचेंगे इतिहास
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1649979

अब Olympics में बजेगा Delhi के इस स्कूल का डंका, एजुकेशन के बाद स्पोर्ट्स में रचेंगे इतिहास

केजरीवाल सरकार का दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल (Delhi Sports School) नए सत्र से शुरू हो जाएग.  बुधवार को शिक्षा मंत्री आतिशी (Education Minister Atishi) ने इसका दौरा कर स्कूल शुरू होने की तैयारियों का जायजा लिया.

अब Olympics में बजेगा Delhi के इस स्कूल का डंका, एजुकेशन के बाद स्पोर्ट्स में रचेंगे इतिहास

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार का दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल (Delhi Sports School) नए सत्र से शुरू हो जाएग.  बुधवार को शिक्षा मंत्री आतिशी (Education Minister Atishi) ने इसका दौरा कर स्कूल शुरू होने की तैयारियों का जायजा लिया. विजिट के दौरान शिक्षा मंत्री ने स्कूल में विकसित की जा रही स्पोर्ट्स सुविधाओं से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर का भी निरीक्षण किया और अधिकारीयों को अंतिम चरण में चल रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए.

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) द्वारा संचालित दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल के माध्यम से हमारा उद्देश्य कम उम्र से ही खेल प्रतिभाओं को संवारना और उन्हें वर्ल्ड क्लास सुविधाएं और ट्रेनिंग देते हुए अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए तैयार करना है. उन्होंने कहा कि इस दिशा में दिल्ली को देश का स्पोर्ट्स कैपिटल बनाने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के विजन को पूरा करने में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी अपनी अहम भूमिका निभाएगा.

क्या है दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल? (What is Sports School)
यह को-एड विद्यालय पूरी तरह आवासीय होगा. जहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध होंगी. स्कूल 10 चुने गए ओलंपिक खेलों के लिए खेल प्रशिक्षण और सुविधाएं प्रदान करेगा. आर्चरी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शूटिंग, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग, बॉक्सिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस और लॉन टेनिस. इस स्कूल का उद्देश्य एक विशेष और अनुकूलित स्पोर्ट्स इंटीग्रेटेड करिकुलम के माध्यम से उनके समग्र विकास को सुनिश्चित करते हुए स्पोर्ट्स चैंपियन तैयार करना होगा.

 ये भी पढ़ें : Quick Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो जमकर खाएं पर ये 9 चीजें, सही तरीका भी जान लें

खेल ही खिलाड़ियों के लिए होगी पढ़ाई- Atishi

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि अबतक देश में हमेशा पढ़ाई और खेल को अलग-अलग माना गया है. यही कारण है कि इतनी बड़ी जनसंख्या होने के बावजूद भी ओलंपिक में जब पदक तालिका देखी जाती है तो हम बहुत नीचे होते हैं. केजरीवाल सरकार इस अवधारणा को बदलने का काम कर रही है. हम दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और इसके अंतर्गत दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल के द्वारा ये माहौल बनाने का प्रयास कर रहे है, जहां खिलाड़ियों का खेल ही उनकी पढ़ाई होगी और देश का हर आदमी कह सकेगा कि खेल भी पढ़ाई है.

बता दें कि स्पोर्ट्स स्कूल क्लास 6 से 9 इस सत्र से ही शुरू हो जाएगा. जिसके लिए टैलेंट स्काउटिंग द्वारा खेल प्रतिभाओं को चुना जा रहा है. इस बाबत शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस स्कूल में देशभर की खेल प्रतिभाओं को शामिल किया जाएगा. जिन्हें हम शानदार स्पोर्ट्स फैसिलिटीज और वर्ल्डक्लास ट्रेनिंग देकर अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक जीतने के लिए तैयार करेंगे. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ने अंतराष्ट्रीय संस्थानों के साथ एमओयू (Mou)भी किए है, जिसके तहत राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कोच स्कूल में बच्चों को ट्रेनिंग देंगे. इस स्कूल में 10 ओलंपिक खेलों को शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Train: देश में कुल कितना वंदे भारत भर रही है रफ्तार? जानें, रूट, टाइम, टिकट प्राइस और स्पीड

दिल्ली को बनाएंगे देश का स्पोर्ट्स कैपिटल- CM 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल का विजन है कि दिल्ली देश का स्पोर्ट्स कैपिटल बने. हम अपने स्पोर्ट्स स्कूल में छोटी उम्र से ही बच्चों को खेलों के लिए तैयार करेंगे और उन्हें शानदार प्रशिक्षण देंगे. ताकि बच्चे भविष्य में भारत के लिए ओलंपिक मेडल लेकर आएं और दिल्ली सहित पूरे देश का नाम रौशन करें. उन्होंने कहा कि अपने इस स्कूल में हम बच्चों को हर वो सुविधाएं देंगे जो उन्हें भविष्य में ओलंपिक मेडल जीतने के और करीब ले जाएगा.

स्पोर्ट्स स्कूल के साथ बना रहा 4 मंजिला शानदार हॉस्टल
केजरीवाल सरकार का दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल एक रेजिडेंशियल स्कूल है. जहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल हैं. स्कूल परिसर में ही मौजूद 4 मंजिला इस हॉस्टल में छात्रों के लिए किचेन मेस सहित अन्य सभी सुविधाएं मौजूद हैं.

छात्रों को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोचों से ट्रेनिंग 
दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में एनरोल्ड स्टूडेंट्स को विशेष कोचों के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग दी जाएगी. शैक्षणिक प्रदर्शन के साथ-साथ उनके खेल प्रशिक्षण और प्रदर्शन का लगातार मूल्यांकन किया जाएगा. स्कूल के स्टूडेंट्स को वर्ल्ड-क्लास कोचिंग देने के लिए स्कूल पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और एक्सपर्ट ट्रेनर्स को चुनेंगे. साथ ही यहां विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स कोचिंग और सुविधाओं के अलावा स्कूल में स्पोर्ट्स साइंस सेंटर (Sports Science Centre) और एथलीट मॉनिटरिंग सिस्टम (Athelete Monitoring System) भी स्थापित किया जाएगा. जो साइंटिफिक तरीकों से स्टूडेंट्स के खेल प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद करेगा.

दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल की ये हैं कुछ विशेषताएं:
- 250 लोगों की क्षमता वाला ऑडीटोरियम
- स्पोर्ट्स साइंस लैब
- आईटी सेंटर रूम
- टेबल टेनिस कोर्ट
- स्विमिंग पूल
- मल्टीपल स्पोर्ट्स ट्रेनिंग ब्लाक( कुश्ती, मुक्केबाजी और निशानेबाजी के लिए)
- हॉस्टल मेस
- मल्टीपर्पस रूम/ रीडिंग रूम
- अकेडमिक ब्लाक
- वेटलिफ्टिंग हॉल
- वार्म-अप ट्रैक
- 4 मंजिला हॉस्टल (200 की क्षमता के लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग

Trending news