केजरीवाल सरकार का ओलंपिक गोल्ड प्लान, दिल्ली के स्कूलों में निखरेंगी खेल प्रतिभाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1250154

केजरीवाल सरकार का ओलंपिक गोल्ड प्लान, दिल्ली के स्कूलों में निखरेंगी खेल प्रतिभाएं

देश को पदक दिलाने के सपने देखने वाले युवाओं के लिए, दिल्ली सरकार स्पो‌र्ट्स स्कूल के बाद अब जल्द ही स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी भी खोलने वाली है, जिसके लिए भावी खेल प्रतिभाओं की तलाश का काम शुरू कर दिया गया है.

केजरीवाल सरकार का ओलंपिक गोल्ड प्लान, दिल्ली के स्कूलों में निखरेंगी खेल प्रतिभाएं

नई दिल्ली: खेल में अपना भविष्य बनाने और देश को पदक दिलाने के सपने देखने वाले युवाओं के लिए, दिल्ली सरकार ने स्पो‌र्ट्स स्कूल के बाद अब स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी खोले जाने की तैयारियां भी तेज कर दी हैं. इसके लिए भावी खेल प्रतिभाओं की तलाश का काम शुरू किया गया है. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और इसके स्पोर्ट्स स्कूल में ओलम्पिक खेलों के लिए खिलाड़ी तैयार होंगे. खबरों को माने, तो अगले साल से छात्र स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकेंगे, जिसमें बैचलर, मास्टर्स और पीएचडी भी कराई जाएगी. 

1997 से चल रही है स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने की बात
1997 में तत्कालीन मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के समय से ही दिल्ली में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने की बात चल रही है. उस समय जमीन का अधिग्रहण भी किया गया था. लेकिन मामला अदालत में चले जाने के बाद यह स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय नहीं बन पाया.  

स्पो‌र्ट्स कैपिटल के रूप में विकसित होगा दिल्ली
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राजधानी के स्पो‌र्ट्स कैपिटल के रूप में विकसित करना चाहते हैं, जिससे छात्रों के अंदर छुपी हुई खेल प्रतिभाएं विश्वस्तर पर अपनी पहचान बना सकें साथ ही देश के लिए ओलंपिक में पदक भी जीत सकें. छात्रों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यूनिवर्सिटी आफ ईस्ट लंदन से समझौता किया गया है और अन्य देशों से भी समझौते के प्रयास चल रहे हैं, जिससे अलग-अलग देशों के स्पो‌र्ट्स के छात्रों के बीच छात्र एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आदान-प्रदान कर छात्रों की प्रतिभा को और निखारा जा सके. 

दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी
1. 79 एकड़ की जगह में दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनकर तैयार होगी. 
2. 2023 में छात्रों को प्रवेश मिलेगा. 
3. हर साल लगभग 3000 बच्चे लिए जाएंगे. 
4. छात्रों को आवासीय सुविधा दी जाएगी. 
5. छात्र बैचलर, मास्टर्स और पीएचडी की डिग्री कर सकेंगे. 

दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन की भी बढ़ी तारीख
दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 22 जून 2022 से शुरू हुए थे. अप्लाई करने की अंतिम तारीख पहले 05 जुलाई 2022 तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 12 जुलाई 2022 कर दिया गया है.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट– dsu.ac.in/registration पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Watch Live TV

Trending news