Delhi School Updates: दिल्ली सरकार ने किया स्कूलों का कैलेंडर जारी, 220 दिन होना चाहिए कार्य दिवस
trendingNow,recommendedStories0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1983026

Delhi School Updates: दिल्ली सरकार ने किया स्कूलों का कैलेंडर जारी, 220 दिन होना चाहिए कार्य दिवस

DEO ने दिल्ली के सभी स्कूलों को 2024 शैक्षणिक सत्र में कम से कम 220 दिन खोलने का निर्देश दिया है. यही नहीं 2024 के  प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के लिए हॉलिडेज लिस्ट भी जारी कर दी है. 

 

Delhi School Updates: दिल्ली सरकार ने किया स्कूलों का कैलेंडर जारी, 220 दिन होना चाहिए कार्य दिवस

Delhi School Updates: दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है. DOE(डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन) ने शैक्षणिक सत्र 2024 में लगभग दिल्ली के सभी स्कूलों को कम से कम 220 दिन खोलने का निर्देश दिया है. इस सर्कुलर को दिल्ली के सभी स्कूलों को मानना होगा. सोमवार 27 नवंबर 2023 डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन द्वारा जारी नोटिस के तहत 2024 के एकेडमिक इयर यानी शैक्षणिक सत्र में दिल्ली के सभी स्कूलों को 220 दिन का कार्य दिवस होना अनिवार्य है.

नोटिस में कहा ये 
नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर्म स्कूल एजुकेशन 2023 के मुताबिक दिल्ली के प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को कम से कम 220 दिन खोलना का निर्देश जारी किया गया है. ऐसा डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन, दिल्ली ने ऑफिशियल सूचना में कहा है. DOE ने दिल्ली के शैक्षणिक सत्र  सत्र 2024 के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. जारी किया गया कैलेंडर दिल्ली की सभी स्कूलों के लिए  जनवरी 2024 से दिसंबर 2024  जनवरी 2024 से दिसंबर 2024  तक मान्य होगा. 

ली जाएगी सत्र की जानकारी
DOE के अनुसार दिल्ली के सारे स्कूलों के सत्र पूरे होने से कुछ दिन पहले ही पूरे कार्य दिवस की जानकारी ली जाएगी. इसके तहत ये जांच किया जाएगा कि स्कूलों के लिए जारी किए गए निर्देशों का पालन किया गया है कि नहीं. पूरे साल में कार्य दिवस की पूरी जानकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और प्रधानाध्यापक को देनी होगी. 

ये भी पढ़ें- Cocktail of Virus की चपेट में चीन, बीमारी से बचने के लिए भारत में क्या हैं तैयारियां

छुट्टियों से जिलाधिकारी से लेनी होगी परमिशन
DOE दिल्ली के अनुसार, दिल्ली के सभी जिलों के स्कूलों पर जिला के अधिकारी द्वारा निगरानी रखी जाएगी. दिल्ली की इसकी पूरी जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारियों को दी है. यहां तक कि वो अपने क्षेत्र में होने वाले सभी छुट्टियों पर विशेष ध्यान देंगे. वहीं हह जिले के सभी स्कूलों को कोई भी छुट्टी जारी करने से पहले अपने जिला अधिकारी से  स्वीकृति लेनी होगी. इस समय दिल्ली सरकार स्कूलों की छुट्टियों को  लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है.

Trending news