दिल्ली में सफाई कर्मचारियों और मालियों की सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन, उपराज्यपाल ने पोर्टल किया लॉन्च
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1238025

दिल्ली में सफाई कर्मचारियों और मालियों की सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन, उपराज्यपाल ने पोर्टल किया लॉन्च

दिल्ली नगर निगम के सभी 12 क्षेत्रों में लगभग 57,000 स्वच्छता सैनिक, 5000 माली और 400 चौधरी कार्यरत हैं. पोर्टल लॉन्च होने के बाद सफाईकर्मी जवाबदेह होंगे. काम नहीं होने की सूरत में उनकी शिकायत अधीक्षकों या चौधरियों से कर सकेंगे.

दिल्ली में सफाई कर्मचारियों और मालियों की सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन, उपराज्यपाल ने पोर्टल किया लॉन्च

तरुण कुमार/नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली नगर निगम (DMC) की वेबसाइट mcdonline.nic.in पर एक नए पोर्टल की शुरुआत की. इसमें निगम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों ( स्वच्छता सैनिकों) और मालियों से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. कुछ समय तक चले परीक्षण के बाद लॉन्च हुए इस पोर्टल में दिल्ली नगर निगम में कार्यरत लगभग 57,000 स्वच्छता सैनिकों और 5,000 मालियों से जुड़ी सारी जानकारी जैसे  मोबाइल नंबर, क्षेत्र और वार्डवार उनका कार्यक्षेत्र जैसी जानकारी मिलेगी. 
इस अनूठी पहल के बाद अपने इलाके की सफाई और पार्कों के रखरखाव से संबंधित सेवाओं के लिए नागरिकों को उच्च अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के पास न जाना पड़ेगा. आप सीधे इन कर्मचारियों से संपर्क कर अपनी परेशानी का हल करवा सकते हैं.

दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध यह संपूर्ण जानकारी नागरिकों से बस एक क्लिक भर दूर ही है, जिसमें स्वच्छता अधीक्षकों, निरीक्षकों और चौधरियों के नंबर भी उपलब्ध हैं. इसकी मदद से आम नागरिक स्वच्छता सैनिकों और मालियों से संपर्क कर उनकी सेवाएं ले सकेगा और शिकायतों का निराकरण नहीं होने की सूरत में उनके अधीक्षकों या चौधरियों से शिकायत भी कर सकेंगे.

उपराज्यपाल ने 24 जून को दिल्ली नगर निगम द्वारा आईटी आधारित सेवाओं की समीक्षा बैठक में निगम अधिकारियों को सभी सेवाएं 31 जुलाई तक ऑनलाइन /आईटी आधारित करने के निर्देश दिए थे, जिसमें स्वच्छता और बागवानी सेवाओं की पूरी जानकारी ऑनलाइन करने की बात भी शामिल थी. 

12 क्षेत्रों में लगभग 57,000 स्वच्छता सैनिक

दिल्ली नगर निगम के सभी 12 क्षेत्रों में लगभग 57,000 स्वच्छता सैनिक कार्यरत हैं. इन सभी के फोन नंबर, उनके कार्यक्षेत्रऔर इनके सफाई निरीक्षकों की सूची निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है. निगम में लगभग 5000 माली और 400 चौधरी कार्यरत हैं, जिनका मुख्य कार्य पार्क,ओपन जिमों का रखरखाव, वृक्षारोपण और पौधों की नर्सरी का रखरखाव इत्यादि भी शामिल है. 

इस तरह घर बैठे ही ले सकेंगे सेवा का लाभ 

निगम की वेबसाइट खोलने के पश्चात कोई भी व्यक्ति सेलेक्ट माय सर्विस एरिया लिंक में जाकर अपना क्षेत्र चुनकर स्वच्छता सैनिकों और मालियों संबंधी सूचना देने वाले पृष्ठ पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. निगम के इस कदम से सफाई सैनिक और माली जनता के प्रति अधिक जवाबदेह रहेंगे और नागरिक भी निगम सेवाओं के निष्पादन से सीधे तौर से जुड़ सकेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news