Delhi News: प्रतिबंधित रास्तों में खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ई-रिक्शा, ट्रैफिक पुलिस पर मिलीभगत का आरोप
Advertisement

Delhi News: प्रतिबंधित रास्तों में खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ई-रिक्शा, ट्रैफिक पुलिस पर मिलीभगत का आरोप

Delhi News: दिल्ली के रोहिणी सर्कल में रिठाला मेट्रो स्टेशन से मधुबन चौक होते हुए नेताजी सुभाष पैलेस तक जाने वाले मार्ग में ई-रिक्शा प्रतिबंधित हैं, लेकिन फिर भी नियमों को ताक पर रखकर हर दिन  ई-रिक्शा चालाक सड़कों पर ई-रिक्शा दौड़ाते नजर आते हैं. यही नहीं चालकों ने पुलिस पर भी रिश्वत लेने का आरोप लगाया है. 

Delhi News: प्रतिबंधित रास्तों में खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ई-रिक्शा, ट्रैफिक पुलिस पर मिलीभगत का आरोप

Delhi News: दिल्ली के रोहिणी सर्कल में रिठाला मेट्रो स्टेशन से मधुबन चौक होते हुए नेताजी सुभाष पैलेस तक जाने वाले मार्ग में अक्सर लंबा जाम देखने को मिलता है, जिसकी मुख्य वजह वहां चलने वाले अवैध ई-रिक्शे हैं.ट्रैफिक पुलिस की ओर से इन्हें रोकने के लिए सड़कों में बड़े-बड़े बोर्ड तो लगा दिए गए हैं, लेकिन रिक्शा चालक कानून और नियमों को ताक पर रखकर हर दिन सड़कों पर रिक्शा दौड़ाते नजर आते हैं. यही नहीं ई-रिक्शा अक्सर बड़े हादसों की भी वजह बनते हैं. 

Zee मीडिया ने जब ई-रिक्शा चालकों से बात की तो ई-रिक्शा चालकों ने ट्रैफिक पुलिस पर ही आरोप लगाना शुरू कर दिया. उनका कहना है कि वह हर रोज 100 रुपये ट्रैफिक पुलिस को देते हैं और सड़कों पर सवारियां लाने ले जाने का काम करते हैं. यही नहीं यदि वह हर रोज 100 रुपये ट्रैफिक पुलिस को न दे तो वह उनकी ई-रिक्शा को जप्त कर थाने में बंद कर हैं और 4-5 हजार रुपये की रकम रिश्वत के तौर पर लेते हैं. ताकि वह समय पर ट्रैफिक पुलिस को हर रोज के हिसाब से 100 रुपये का भुगतान करते रहें. कहीं न कहीं ट्रैफिक पुलिस द्वारा ही यहां भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है. ई-रिक्शा चालक खुलेआम ट्रैफिक पुलिस पर रिश्वत लेने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन इस पूरे मामले में प्रशासनिक अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं. 

ये भी पढ़ें- Amanatullah Khan ED Raid: संजय सिंह के बाद AAP विधायक अमानतउल्ला के ठिकानों पर ED की छापेमारी, वक्फ बोर्ड घोटाला मामले में हो रहा एक्शन

क्यों प्रतिबंधित हैं ई-रिक्शा
रोहिणी सर्कल में रिठाला से मधुवन चौक तक ई-रिक्शा इसलिए प्रतिबंधित किया गया है क्योंकि इसी मार्ग पर भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल के साथ कुछ निजी बड़े हॉस्पिटल भी बने हैं. साथ ही यहां 2 पुलिस स्टेशन, दमकल विभाग  व रोहिणी कोर्ट भी है, जिसकी वजह से हर दिन इस रास्ते से खतरनाक अपराधियों को कोर्ट ले जाया जाता है. आपात सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस रास्तें में ई-रिक्शा प्रतिबंधित किया गया है, जिससे इमरजेंसी वाहनों को आसानी से निकाला जा सके. हालांकि, ट्रैफिक पुलिस द्वारा नियमों को ताक पर रखक चंद पैसों के लिए यहां ई-रिक्शा चलाने की अनुमति दी जा रही है. 

जाम में घंटों फंसे रहते लोग
रिठाला से मधुवन चौक तक ई-रिक्शा चलने की वजह से अक्सर यहां लंबा जाम देखने को मिलता है, जिसमें लोग घंटों फंसे रहते हैं. यही नहीं जाम की वजह से इमरजेंसी सेवाएं भी प्रभावित होती हैं. 

अधिकारियों पर आरोप
ई-रिक्शा चालकों की तरफ से ट्रैफिक पुलिस के ऊपर रिश्वतखोरी के आरोप लगाए गए हैं, जो जांच का विषय है. जिस सड़क को आपातकालीन स्थिति में चलने वाले वाहनों के लिए फ्री छोड़ा जाना चाहिए, उस सड़क पर अवैध रूप से ई-रिक्शा चल रहे हैं.

Input- Neeraj Sharma

Trending news