दिल्लीवासियों को होगी निर्मल जल की सप्लाई, आइडेंटिफिकेशन किट बताएगी गंदे पानी का स्रोत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1670985

दिल्लीवासियों को होगी निर्मल जल की सप्लाई, आइडेंटिफिकेशन किट बताएगी गंदे पानी का स्रोत

Delhi News: दिल्ली जल बोर्ड अब दूषित पानी की समस्या से निपटने के लिए खास तरह की "आइडेंटिफिकेशन किट" का इस्तेमाल करेगा. इस किट की मदद से डीजेबी के अधिकारी कम समय में आसानी से क्षेत्र में दूषित पानी की सप्लाई के स्रोत का पता कर सकेंगे.

दिल्लीवासियों को होगी निर्मल जल की सप्लाई, आइडेंटिफिकेशन किट बताएगी गंदे पानी का स्रोत

नई दिल्ली: राजधानीवासियों को साफ पानी मुहैया कराने के लिए केजरीवाल सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिशा निर्देश पर दिल्ली जल बोर्ड (DJB) नई और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर सेवाओं को ज्यादा प्रभावशाली और लोगों के अनुकूल बनाने के लिए काम कर रहा है. 

सोमनाथ भारती ने आज मीट with एमएलए मुहिम के तहत दिल्ली जल बोर्ड मुख्यालय में मोती नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवचरण गोयल और त्रिलोकपुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रोहित मेहरोलिया के साथ बैठक की. उन्होंने मोती नगर और त्रिलोकपुरी विधानसभा क्षेत्र की सीवर और पानी से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए. 

सोमनाथ भारती ने कहा कि अधिकारियों की सबसे पहली प्राथमिकता दूषित पानी की सप्लाई को खत्म करने की होनी चाहिए.  उनका उद्देश्य दिल्ली में दूषित पानी की जुड़ी शिकायतों को खत्म करना है. दिल्ली जल बोर्ड अब दूषित पानी की समस्या से निपटने के लिए खास तरह की "आइडेंटिफिकेशन किट" का इस्तेमाल करेगा. इस किट की मदद से डीजेबी के अधिकारी कम समय में आसानी से क्षेत्र में दूषित पानी की सप्लाई के स्रोत का पता कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने पानी की कमी दूर करने के लिए बनाया ये प्लान, कोंडली की जेजे कॉलोनियों में लगेंगे RO प्लांट

सोमनाथ भारती ने कहा कि दूषित पानी की सप्लाई का स्रोत पता मिलने के बाद अधिकारी मौके पर पहुंच कर सप्लाई को ठीक कर पाएंगे। आइडेंटिफिकेशन किट के जरिये समस्या या शिकायत को ट्रैक करने के साथ ही गूगल मैप और सॉफ्टवेयर की मदद से शिकायत के स्टेटस की भी रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सकेगी. यह किट दिल्ली जल बोर्ड के सभी जूनियर इंजीनियर को उपलब्ध कराई जाएगी. दिल्ली जल बोर्ड जल्द ही 200 से ज्यादा आइडेंटिफिकेशन किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू करेगा. सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि लालफीताशाही की वजह से काम में देरी नहीं होनी चाहिए. 

त्रिलोकपुरी को जल्द मिलेगा अतिरिक्त पानी
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने बताया कि त्रिलोकपुरी की जलापूर्ति में सुधार करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड नोएडा मोड़ के पास कई ट्यूबवेल्स लगाए गए हैं. बैठक के दौरान डीजेबी उपाध्यक्ष के संज्ञान में आया कि बिजली कंपनी द्वारा ट्यूबवेल्स के लिए बिजली कनेक्शन नहीं मिलने की वजह से ट्यूबवेल्स को चालू करने में अनावश्यक देरी हो रही है. सोमनाथ भारती ने डीजेबी के अधिकारियों को बिजली कंपनी  के अधिकारियों के साथ बातचीत कर इस मामले को जल्द सुलझाने के निर्देश दिया. 

ट्यूबवेल के पानी का होगा इस्तेमाल 
सोमनाथ भारती ने बताया कि यहां लगाए गए ट्यूबवेल के पानी को साफ कर त्रिलोकपुरी के भूमिगत जलाशय के जरिये कम जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाएगी. इसके अलावा न्यू अशोकनगर क्षेत्र की जलापूर्ति को बेहतर बनाने के लिए क्षेत्र में पानी की नई लाइन बिछाने के लिए अधिकारियों को जल्द कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. 

Trending news