गजब कमाई! जानते हो दिल्ली में कैदियों को एक बाल्टी गर्म पानी कितने का मिलता है?
Advertisement

गजब कमाई! जानते हो दिल्ली में कैदियों को एक बाल्टी गर्म पानी कितने का मिलता है?

LG Direction: दिल्ली में भीषण सर्दी को देखते हुए तिहाड़, रोहिणी और मंडोली समेत 16 केंद्रीय जेलों में बंद कैदियों को नहाने और साफ-सफाई की जरूरतों के लिए गर्म पानी दिया जाएगा. इतना ही नहीं 65 वर्ष से अधिक उम्र के सभी कैदियों को लकड़ी की खाट के साथ एक गद्दा और एक चटाई दी जाएगी.

गजब कमाई! जानते हो दिल्ली में कैदियों को एक बाल्टी गर्म पानी कितने का मिलता है?

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. इस भीषण सर्दी में नहाने के लिए आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल करते होंगे और इसके लिए घरों में लगे गीजर या इलेक्ट्रिक रॉड का इस्तेमाल करते होंगे. बाजार में तरह-तरह के गीजर मिलते हैं, जिनकी कीमत 2500 रुपये से शुरू होती है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि दिल्ली की जेलों में कैदियों को एक बाल्टी गर्म पानी के लिए गीजर की कीमत से दोगुना दाम खर्च करना पड़ता है.

इस बात का अंदाजा एलजी ऑफिस से मिले एक पेपर से लगाया जा सकता है. बताया गया है कि 9 दिसंबर को जारी इस निर्देश में एक बाल्टी गर्म पानी की कीमत 5000 रुपये बताई गई है. इस बात की पुष्टि के लिए एलजी ऑफिस से संपर्क की कोशिश की गई, लेकिन बात नहीं हो सकी.

ये भी पढ़ें : नहा रही थी युवती और घर में घुस आए 'बिजली कर्मचारी', नाराज MLA नंदकिशोर बोले-हत्या कर दो

दरअसल दिल्ली में भीषण सर्दी को देखते हुए तिहाड़, रोहिणी और मंडोली समेत 16 केंद्रीय जेलों में बंद कैदियों को नहाने और साफ-सफाई की जरूरतों के लिए गर्म पानी दिया जाएगा. इतना ही नहीं 65 वर्ष से अधिक उम्र के सभी कैदियों को लकड़ी की खाट के साथ एक गद्दा और एक चटाई दी जाएगी. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि हाल ही में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने समीक्षा बैठक के दौरान कैदियों की बुनियादी मानवीय जरूरतों पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया.

दरअसल कुछ बुजुर्ग कैदियों ने भीषण सर्दी में गद्दे नहीं देने की शिकायत की थी. उन्होंने बताया था कि ऐसी स्थिति में हड्डियों से जुड़ी समस्या हो रही हैं. यह जानने के बाद कई अंडर ट्रायल कैदियों को इस कड़ाके की ठंड में भी गर्म पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलती हैं, जबकि प्रभावशाली कैदियों को जेल में 5,000 रुपये प्रति बाल्टी के हिसाब से गर्म पानी मिलता है, वीके सक्सेना ने सभी कैदियों को गर्म पानी मुहैया कराने का निर्देश डीजी (जेल) और निजी सचिव (गृह) को दिया.

यह मानवीय निर्णय बहुप्रतीक्षित जेल सुधारों को बढ़ावा देने के अलावा, भ्रष्टाचार को खत्म करने और जेल अधिकारियों की कैदियों को संरक्षण देने की शिकायतों को दूर करने में मदद करेगा, जो अक्सर कैदियों को रुपये लेकर सेवाएं देते हैं.

Trending news