Delhi Pollution: दिल्लीवाले इस साल भी नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सरकार ने फिर लगाया प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1865949

Delhi Pollution: दिल्लीवाले इस साल भी नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सरकार ने फिर लगाया प्रतिबंध

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी कि इस साल भी दीपावली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये देखा गया है कि सर्दी के दिनों में दिल्ली का AQI खराब रहता है.

Delhi Pollution:  दिल्लीवाले इस साल भी नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सरकार ने फिर लगाया प्रतिबंध

Delhi News: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी कि इस साल भी दीपावली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये देखा गया है कि सर्दी के दिनों में दिल्ली का AQI खराब रहता है. अक्टूबर के बाद जैसे- जैसे ठंड बढ़ती है वैसे- वैसे नमी भी बढ़ती है, जिसकी वजह से प्रदूषण में बढ़ोतरी है. इसलिए सरकार ने विंटर प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. 

सभी लोग मिलकर करेंगे विंटर प्लान तैयार
इसके साथ ही प्रदूषण मंत्री ने कहा कि इस बार भी सभी लोग मिलकर विंटर प्लान तैयार करेंगे, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अक्टूबर के पहले सप्ताह में करेंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली भी एक बड़ी वजह रहती है. यही वजह है एक दिसंबर 2020 को एनजीटी ने पटाखों पर भी प्रतिबद्ध लगाया. इस साल प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट हो रही है. अगर स्वास्थ्य मानकों की बात करें तो सर्दियों के कुछ दिन हवा स्वास्थ्य हितकारी नहीं होती है. इसलिए इस बार भी दीपावली में पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगेगा.

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: करनाल पहुंचे दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, BJP-JJP गठबंधन से जनता परेशान

पड़ोसी राज्यों से की ये अपील
उन्होंने बताया कि दीपावली से पहले ये निर्णय इसलिए लिया जा रहा है. ताकि वक्त रहते दिल्ली पुलिस को ये जानकारी मिल सके और वो  किसी को लाइसेंस जारी न करे. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने पहले भी देखा है कि दूसरे राज्यों से पटाखे लाकर फोड़े जाते हैं. इसलिए मेरी पड़ोसी राज्यों से भी अपील है कि वो भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाएं. क्योंकी अगर सभी राज्य एक साथ मिलकर पटाखों पर प्रतिबंध लगाएंगे तभी हम इस लड़ाई को लड़ सकेंगे. दिल्ली में प्रदूषण की वजह पड़ोसी राज्य भी हैं, इसलिए एनसीआर के सभी राज्यों को मिलकर काम करना होगा.

Trending news