कोरोना मरीजों के लिए जानलेवा हो सकता है प्रदूषण, जानें बचाव के तरीके
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1417056

कोरोना मरीजों के लिए जानलेवा हो सकता है प्रदूषण, जानें बचाव के तरीके

हवा में बढ़े प्रदूषण की वजह से दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में स्‍मॉग देखने को मिल रहा है. इसी के बीच कोरोना संक्रमण का दर भी बढ़ सकता है और मरीजों के लिए खतरा भी बढ़ सकता है. 

कोरोना मरीजों के लिए जानलेवा हो सकता है प्रदूषण, जानें बचाव के तरीके

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण काफी बढ़ा गया है. हवा में बढ़े प्रदूषण की वजह से दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में स्‍मॉग देखने को मिल रहा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केंद्र सरकार की वायु गणवत्ता समिति (Air Quality Committee) ने दिल्ली एनसीआर के सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan- GRAP)के चरण तीन के तहत पाबंदियों को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदूषण का स्तर बढ़ने से सिर्फ वातावरण पर ही नहीं बल्कि कोरोना वायरस सें संक्रमति मरीजों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं. दुषित वायु से उनकी स्थिति खराब हो सकती है. 

इतना ही हवा में मौजूद दुषित पार्टिकल्स के चलते मरीज की स्थिति बेहद खराब हो सकती है और उन्हें आईसीयू में रखना पड़ सकता है. रिसर्चर्स की मानें तो वायु प्रदूषण के चलते लोगों का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है और इस वजह से मरीजों और लोगों में भी कार्डियोवास्कुलर (Cardio Vascular) बीमारियां और मेटाबॉलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) का खतरा बढ़ जाता है. वहीं कोविड-19 संक्रमित मरीजों में मोटापे, डायबिटीज के साथ ही कई तरह की बीमारियों होने से मौत होने का खतरा बढ़ जाता है. 

प्रदूषण से बढ़ सकता है कोरोना
बढ़ते वायु प्रदूषण से शरीर के कई अंगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है. प्रदूषण से कोरोना संक्रमित मरीजों की परेशानियां और बढ़ जाती हैं. प्रदुषण की वजह से इम्युनिटी सिस्टम, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. यहीं लक्षण कोरोना के होते हैं, ऐसे में अगर कोरोना ने संक्रमित हो गए तो फेफड़ों और पूरे शरीर की हालत बेहद ही खराब हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें: नवंबर में दिखेगा साल का आखिरी Chandra Grahan, गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

प्रदूषण से ये लोग हो सकते हैं संक्रमित 
जिन लोगों को डायबिटीज, सांस लेने में तकलीफ और हाई बीपी जैसी बीमारियां हैं तो व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है. जिनकों ये सब बीमारियां हैं उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं क्योंकि इन लोगों का इम्युन सिस्टम कमजोर होता है. 

सर्दी में कोरोना के होने का खरता ज्यादा
कई विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मौसम में कोरोना घातक होता है. इस मौसम में लोगों को खांसी, जुखाम या फ्लू जैसी परेशानी हो जाती हैं. ऐसे ये लोग जब दुषित हवा में सांस लेते हैं तो तो इम्युनिटी कमजोर होने से वह जल्द ही कोरोना का शिकार हो जाते हैं.

प्रदूषण से बचाव के तरीके
-बच्चों को घर से कम बाहर निकाले और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. 
-रोज सुबह योगाऔर प्राणायाम करें
-घर से बाहर कम जाएं. 
-हेल्दी डाइट लें जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ें.  
-स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसी आदतों से दूर रहें.

Trending news