Delhi Pollution: न पटाखे, न पराली, फिर भी जहरीली हुई दिल्ली की हवा, एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1359147

Delhi Pollution: न पटाखे, न पराली, फिर भी जहरीली हुई दिल्ली की हवा, एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार

 Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली होने लगी है, लगातार 2 दिनों से आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार दर्ज किया जा रहा है. आने वाले दिनों में प्रदूषण और ज्यादा बढ़ने की संभावना है. 

Delhi Pollution: न पटाखे, न पराली, फिर भी जहरीली हुई दिल्ली की हवा, एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली की आबो हवा एक बार फिर जहरीली होने लगी है, सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन में लगातार दूसरे दिन एयर क्वालिटी 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई. सोमवार को आनंद विहार  405 AQI के साथ सबसे प्रदूषित रहा तो वहीं मंगलवार को एयर क्वालिटी 418 पहुंच गई. आने वाले दिनों में राजधानी का प्रदूषण और ज्यादा बढ़ सकता है. 

0-50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51-100 के बीच AQI को 'संतोषजनक', 101-200 के बीच AQI को 'मध्यम', 201-300  के बीच AQI को 'खराब', 301-400 के बीच AQI को 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच AQI को 'गंभीर' माना जाता है.  पिछले 2 दिनों से आनंद विहार इलाके की एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में दर्ज की जा रही है.

Indian Railway में जल्द ही रिटायर लोगों को मिलेगी नौकरी, महाप्रबंधक ने दिए आदेश

 

महज 3 दिन में जहरीली हुई हवा
राजधानी में साल की सबसे साफ हवा दर्ज किए जाने के महज 3 दिन में ही एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में पहुंच गई. इससे पहले शुक्रवार को 0-50 के बीच AQI था, जो अच्छा माना जाता है, उसके बाद शनिवार को 70, रविवार को 119, सोमवार को 405 और मंगलवार को बढ़कर 418 पहुंच गया, जो की गंभीर है. 

बारिश के बाद हो सकता है सुधार
राजधानी में बारिश के बाद 2 दिनों से मौसम सामान्य बना हुआ था, मंगलवार को एक बार फिर बादलों की वापसी के साथ कई जगहों पर बूंदाबांदी हुई है, जिसके बाद तापमान में कमी के साथ ही एयर क्वालिटी में भी सुधार आने की उम्मीद है. 

सेहत पर असर
दिल्ली की जहरीली होती हवा का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है, जिसकी वजह से लोगों को आंखों में जलन, फेफड़ों की समस्या, सांस लेने में तरलीफ जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  

Trending news