Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण CM-LG की मीटिंग, शाम 6 बजे हो सकती है बैठक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1943745

Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण CM-LG की मीटिंग, शाम 6 बजे हो सकती है बैठक

Delhi Air Pollution Live Upadte: एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ तत्काल बैठक बुलाई है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सांस लेने के लिए खतरनाक हो गई है. बैठक शाम 6 बजे की जा सकती है. 

Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण CM-LG की मीटिंग, शाम 6 बजे हो सकती है बैठक

Delhi Weather Update: दिल्ली एनसीआर में लगातार प्रदूषण की मार लोगों को झेलनी पड़ रही है. गुरुवार के दिन से ही एक्यूआई का स्तर 400 के पार चला गया था. जहां बीते कल वायु गुणवत्ता का स्तर 470 के आसपास पहुंच चुका था. इसी कड़ी में आज दिल्ली में एक्यूआई का लेवल 413 के आसपास दर्ज किया गया है. यह बीते कल के मुकाबले अंकों में थोड़ा काम है, लेकिन अभी भी बेहद गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है. 

वहीं दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है, जिससे सरकार को आपातकालीन प्रतिक्रिया मिल रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board- CPCB) के आंकड़ों से पता चला है कि शनिवार सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 413 (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया. आज फिर से एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ तत्काल बैठक बुलाई है

नोएडा में भी 20 दिन के अंदर प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ चुका है. आज नोएडा का एक्यूआई 406 के आसपास दर्ज किया गया है. दिल्ली के साथ-साथ नोएडा भी धुंध की चादर बिछी नजर आ रहा है. दिल्ली के साथ नोएडा में भी विजिबिलिटी काफी ज्यादा कम दर्ज की गई. 

ये भी पढ़ें: शुक्रवार रात में आए भूकंप से 128 मौतें, चिकित्सकीय दल संग रवाना हुए 'प्रचंड'

- बता दें कि 0-50 के बीच एक AQI को अच्छा 
- 51-100 के बीच संतोषजनक
- 101-200 के बीच मध्यम
- 201-300 के बीच खराब
- 301-400 के बीच बहुत खराब
- 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है
- वहीं 500 से ऊपर का AQI गंभीर प्लस श्रेणी में आता है.

वहीं बचा दें कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने वायु प्रदूषण के बढ़ते संकट को देखते हुए आपात बैठक बुलाई और उत्सर्जन को नियंत्रित करने के प्रयासों को तेज करने को कहा था. इस बैठक में शहर से बाहर से होने के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल नहीं हो सके. आज फिर से एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ तत्काल बैठक बुलाई है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सांस लेने के लिए खतरनाक हो गई है. बैठक शाम 6 बजे की जा सकती है. 

Trending news