Delhi News: इस नंबर पर कॉल कर डेंगू का करें रोकथाम, MCD11 App का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1823516

Delhi News: इस नंबर पर कॉल कर डेंगू का करें रोकथाम, MCD11 App का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Delhi News: दिल्ली नगर निगम के अनुसार किसी भी सहायता के लिए, नागरिक जोनल कार्यालयों जाने के अलावा टोल फ्री नंबर 155305 पर संपर्क कर सकते हैं या MCD311 ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Delhi News: इस नंबर पर कॉल कर डेंगू का करें रोकथाम, MCD11 App का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Delhi News: मच्छरजनित बीमारियों के खतरे से नागरिकों को बचाने के लिए दिल्ली नगर निगम बचाव व रोकथाम के मोर्चे पर युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है. जनस्वास्थ्य विभाग ग्राउंड जीरो पर तैनात मलेरिया इंस्पेक्टर, डीबीसी कर्मचारी, फील्ड वर्कर व अधिकारियों के माध्यम से अभियान को तेज कर दिया व सभी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर विशेष अभियान व जन जागरूकता कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर आयोजन किया जा रहा है. निगम के 3000 से ज्यादा डीबीसी कर्मचारी व 2000 फील्ड वर्कर मिशन मोड में मच्छर की प्रजनन जांच एवं उसे नष्ट कर रहे हैं.

मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम
मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं. जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जोन में एंटी लार्वा संबंधित उपाय किए जा रहे हैं. इस वर्ष निगम ने 22269649 बार घरों का निरीक्षण किया जिसमें 142206 घरों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया. अब तक कुल 661709 घरों में कीटनाशक का छिड़काव किया जा चुका है और भविष्य में यह संख्या बढ़ने वाली है. निगम ने डीएमसी अधिनियम के मलेरिया उपनियमों के तहत प्रावधान के अनुसार मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम के लिए कानूनी प्रवर्तन का भी सहारा लिया है. 

कानूनी नोटिस जारी
निगम ने 92590 कानूनी नोटिस जारी किए हैं और 22018 लोगों पर कानूनी कार्रवाई की गई. निगम का उद्देश्य मच्छरों के प्रजनन में वृद्धि को रोकने के लिए कानूनी प्रवर्तन तेज करने का है. निरीक्षण के दौरान, कूलरों में लगभग 37% मच्छरों का प्रजनन, 30% सजावटी पौधों में, 13% ओवर हेड टैंकों में, लगभग 11% होदी व निर्माण स्थलों में पाया गया. यह खुलासा चिंताजनक है और निगम नागरिकों से आग्रह करता है कि वे अपने घरों में मच्छरों के प्रजनन को रोकने में मदद करने के लिए विशेष रूप से अपने कूलर और गमलों व पौधों की जांच करें. खुले पानी के बर्तनों को ढंक कर रखें . पानी की टंकियों को अच्छे से बंद करें. सप्ताह में कम से कम एक बार कूलरों के पानी को खाली करके साफ करें.दिल्ली नगर निगम नागरिकों से अपील करता है कि अपने आस पास पानी जमा न होने दें ताकि मच्छर प्रजनन न कर सके.

घर-घर जाकर जांचा जा रहा 
दिल्ली नगर निगम के जनस्वास्थ्य विभाग ने जनजागरुकता अभियान एवं घर-घर जाकर मच्छरों का प्रजनन जांचने एवं उसे नष्ट करने के लिए डीबीसी कर्मचारियों को बीट आधार पर क्षेत्र आवंटित किए गए हैं. ऐसे ही फील्ड कर्मचारियों को बीट अनुसार कीटनाशक दवा के छिड़काव संबंधी कार्य दिए गए हैं. मच्छरों के प्रजनन के लिए उपयुक्त जगहों जैसे नालियां, बड़े जलाशय, पार्क, नर्सरी, अस्पताल, स्कूल, सरकारी कार्यालयों में विशेष मच्छररोधी अभियान चलाया गया. दिल्ली नगर निगम द्वारा राजधानी दिल्ली में विभिन्न एजेंसियों जैसे-जैसे दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली पुलिस, पीडब्लूडी आदि के साथ समन्वय बनाकर कार्य किया जा रहा है. अंतर विभागीय बैठक के माध्यम से मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ मुहिम को रणनीतिक रूप से लागू किया जा रहा है.

यहां कर सकते हैं कॉल
दिल्ली नगर निगम रोग मुक्त वातावरण बनाने और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य व कल्याण के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है. किसी भी सहायता के लिए, नागरिक जोनल कार्यालयों जाने के अलावा टोल फ्री नंबर 155305 पर संपर्क कर सकते हैं या MCD311 ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Trending news