Delhi News: खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने मुफ्त राशन के निर्बाध वितरण को लेकर की समीक्षा बैठक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1988127

Delhi News: खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने मुफ्त राशन के निर्बाध वितरण को लेकर की समीक्षा बैठक

Delhi News:  बैठक के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग के कमिश्नर बताया कि एनएफएसए के तहत दिसंबर 2023 का राशन आज यानी 1 दिसंबर 2023 से राशन लाभाथियों को वितरित किया गया है.

Delhi News: खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने मुफ्त राशन के निर्बाध वितरण को लेकर की समीक्षा बैठक

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करने और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से दिल्ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आज कमिश्नर (खाद्य-आपूर्ति) के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत दिल्ली में मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा की.

बैठक के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग के कमिश्नर बताया कि एनएफएसए के तहत दिसंबर 2023 का राशन आज यानी 1 दिसंबर 2023 से राशन लाभाथियों को वितरित किया जा रहा है. वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) योजना के तहत प्रवासी लाभार्थियों सहित एनएफएसए लाभार्थियों को दिसंबर 2023 के महीने के लिए पात्रता के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है.

मंत्री इमरान हुसैन ने राशन लाभार्थियों को आश्वस्त किया कि राशन पोर्टेबिलिटी योजना के तहत पर्याप्त राशन उपलब्ध है और राशन प्राप्त करने में घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मंत्री ने यह भी बताया कि एफपीएस डीलरों से राशन लाभार्थियों को एनएफएसए और ओएनओआरसी के तहत पूरी पात्रता एक बार में वितरित करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने आयुक्त (एफ एंड एस) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राशन पोर्टेबिलिटी ओएनओआरसी स्कीम के तहत कोई भी लाभार्थी दिल्ली में मुफ्त राशन पाने से वंचित न रहे क्योंकि राशन की दुकानों में पर्याप्त राशन उपलब्ध है.

खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्कल कार्यालयों के कामकाज को मजबूत करने के लिए आयुक्त (एफ एंड एस) ने दिल्ली में कार्यरत सर्किल कार्यालयों के बुनियादी ढांचे और नवीकरण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. मंत्री इमरान हुसैन ने निर्देश दिया कि यदि किसी सर्किल ऑफिस का भवन जर्जर स्थिति में है तो उसे नए स्थान पर शिफ्ट किया जाना चाहिए. खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आगे निर्देश दिया कि सर्कल कार्यालयों के काम के सुचारू संचालन के लिए अतिरिक्त स्टाफ, कंप्यूटर अन्य सूचना तंत्र सहित पर्याप्त बुनियादी ढांचा जल्द प्रदान किया जाना चाहिए.

इस दौरान खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार सभी लाभार्थियों को समयबद्ध तरीके से मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को पात्र लाभार्थियों को समय पर मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के प्रयासों को पारदर्शी तरीके से करने की जरूरत है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित जन शिकायतों को समय पर और जल्द से हल करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोई भी पात्र राशन लाभार्थी मुफ्त राशन पाने से वंचित नहीं रहेगा.

Trending news