Delhi News: भारतीय सेना के नाम पर की लाखों की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement

Delhi News: भारतीय सेना के नाम पर की लाखों की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Delhi News: भारतीय सेना के नाम पर ठगी करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. आर्मी कैंप परिसर महिपालपुर में पानी की टंकी सप्लाई टेंडर के बहाने उनसे 3,26,645 रुपये की धोखाधड़ी की गई. 

Delhi News: भारतीय सेना के नाम पर की लाखों की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Delhi Crime News: शाहदरा जिले के साइबर सेल के स्टाफ द्वारा भारतीय सेना के नाम पर ठगी करने वाले 2 आरोपियों को नहेड़ा नूंह मेवात से गिरफ्तार किया गया. उनके पास से 4 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं. 

डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान इलियास और युसूफ निवासी नहेड़ा नूंह मेवात हरियाणा के रूप में हुई है. डीसीपी ने बताया कि 4 अक्टूबर को शिकायतकर्ता आकाश पांचाल ने बताया कि आर्मी कैंप परिसर महिपालपुर में पानी की टंकी सप्लाई टेंडर के बहाने उनसे 3,26,645 रुपये की धोखाधड़ी की गई. 

ये भी पढ़ें: Panipat News: कंबल फैक्ट्री में 3 श्रमिकों की मौत, परिजनों ने मालिक पर लगाया हत्या का आरोप

 

आकाश पांचाल ने बताया कि रुपये की अग्रिम राशि का भुगतान किया और महिपालपुर सेना शिविर में पानी के टंकी भेजे. जब पानी की टंकी आर्मी कैंप महिपालपुर पहुंची और सेना के अधिकारी ने इस प्रकार का कोई भी आर्डर नहीं दिया है तब शिकायतकर्ता को पता चला कि वह आरोपी व्यक्तियों द्वारा धोखा दिया गया है. थाना साइबर सेल ने आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया. मामले को सुलझाने और आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए एसीपी संजय कुमार के नेतृत्व में एक टीम गठित किया गया.

टीम में एसआई नंदन, एएसआई राखी, हेड कांस्टेबल अमित, अमित, अजीत, विकास, मनीष, सज्जन और राजदीप की टीम का गठन किया गया. टीम ने कॉलिंग नंबर की सीडीआर, खाते से किए गए कथित ऑनलाइन लेनदेन की आईपीडीआर, व्हाट्सएप प्रोफाइल की आईपीडीआर एकत्र की और उसका विश्लेषण किया. निरंतर तकनीकी और विश्लेषणात्मक सहयोग से टीम ने नूंह मेवात हरियाणा मैं छापेमारी की गई और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया. 

आरोपी यूसुफ के कब्जे से कथित कॉलिंग मोबाइल नंबर बरामद किया गया और विभिन्न पीड़ितों के साथ की गई कई चैटें थीं. व्हाट्सएप चैट के विश्लेषण के दौरान यह पता चला कि आरोपी व्यक्ति ओएलएक्स धोखाधड़ी, सेक्सटॉर्शन और के नाम पर पीड़ितों को धोखा देते थे. छापेमारी के दौरान उनके कब्जे से 4 मोबाइल फोन बरामद किये गये, जिनका उपयोग कर टैगिंग की गयी थी और अब तक 70 शिकायतें जुड़ी हुई हैं, जबकि विस्तृत विश्लेषण किया जा रहा है. आरोपियों ने लगातार रुपए बदलने के कारण करीब 60-70 लाख से अधिक की ठगी की है. दोनों आरोपी अब तक लगभग 70 शिकायतों से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं, जबकि माना जाता है कि ये लगभग 500 शिकायतों से जुड़े हुए हैं.

Input: Raj kumar Bhati

Trending news