Delhi News: केजरीवाल सरकार ने MCD की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए दिए 117 करोड़
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1877561

Delhi News: केजरीवाल सरकार ने MCD की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए दिए 117 करोड़

दिल्ली नगर निगम में साफ सफाई, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के कार्य किए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार की ओर से अब स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 117 करोड़ रुपए दिए गए हैं. इस राशि से एमसीडी के बड़े अस्पतालों और डिस्पेंसरी में 1720 कार्य किए जाएंगे.

Delhi News: केजरीवाल सरकार ने MCD की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए दिए 117 करोड़

Delhi News: दिल्ली नगर निगम में साफ सफाई, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के कार्य किए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार की ओर से अब स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 117 करोड़ रुपए दिए गए हैं. इस राशि से एमसीडी के बड़े अस्पतालों और डिस्पेंसरी में 1720 कार्य किए जाएंगे. मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार से मिले फंड से स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार संबंधी कार्य मार्च 2024 तक पूरे कर लिए जाऐंगे. एमसीडी के 7 बड़े अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, प्रसूति केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की सेवाओं में सुधार किया जाएगा.

दिए गए करोड़ों के फंड
दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार की तर्ज पर दिल्ली नगर निगम में भी स्वास्थ्य मॉडल लागू किया जा रहा है, जिससे हाशिये पर बैठे व्यक्ति को भी बेहतर इलाज मिल सकेगा. दिल्ली के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की प्रतिबद्धता को पूरी करने के लिए दिल्ली नगर निगम लगातार प्रयास कर रही है. दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम को केपिटल और रेवेन्यू हेड के तहत फंड मिला है, जिसे दिल्ली नगर निगम में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. केजरीवाल सरकार द्वारा कैपिटल फंड में 54 करोड़ रुपए और रेवेन्यू हेड में 63 करोड़ रुपए दिये गये हैं.

2024 तक पूरे किए जाएंगे कार्य
मेयर‌ डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि कैपिटल हेड में मिले 54 करोड़ रुपए के फंड को 451 प्रोजेक्ट में लगाया जाएगा. वहीं रेवेन्यू हेड में मिले 63 करोड़ रुपए को 1269 प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे. उन्होंने रेवेन्यू हेड में मिले फंड के बारे में बताया कि इसके तहत मिला 80 प्रतिशत फंड बुक हो चुका है. इस फंड से स्वास्थ्य व्यवस्था के सुधारीकरण संबंधी कार्य मार्च 2024 तक पूरे कर लिए जाएंगे.

उत्तम स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया होंगी
उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली के लोगों को उत्तम स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए हर संभव कार्य कर रही है, जिन मांगों और उम्मीदों के लिए दिल्ली के नागरिकों ने हम पर विश्वास जताया है निगम की आम आदमी पार्टी सरकार प्रतिबद्धता के साथ उन वादों को पूरा करेगी. दिल्ली नगर निगम केजरीवाल मॉडल के अनुरूप हम निगम में बेहतर स्वच्छता, प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस दिशा में सकारात्मक रूप से कार्य कर रहे हैं.

रिपेयर कार्य होगा
मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने बताया कि दिल्ली नगर निगम का सबसे बड़ा अस्पताल हिन्दूराव अस्पताल है, जहां गरीब तबके के लोग इलाज के लिए आते हैं. केपिटल हेड के तहत मिले फंड से यहां मेजर और माइनर रिपेयर का कार्य करवाया जाएगा. अस्पताल में विभिन्न ब्लॉक्स में रिपेयरिंग का कार्य, शौचालय ब्लॉक की मरम्मत और रख-रखाव का कार्य, वाटर लाइन की मरम्मत और साथ ही यहां पर बिजली के काम पर व्यय किया जाएगा. इसके अलावा एसी प्लांट और लिफ्ट की मरम्मत और रख-रखाव करने का कार्य किया जाएगा.

एनीस्थिीसिया वर्क स्टेशन की शुरूआत 
हिन्दूराव अस्पताल में एनीस्थिीसिया वर्क स्टेशन की शुरूआत की जाएगी. कार्डियोलॉजी विभाग के लिए वेन्टीलेटर लगाया जाएगा. इसके साथ ही त्वचा रोबत्रग विभाग मे लेजर सिस्टम की शुरूआत की जाएगी और प्लास्टिक सर्जरी में उपयोग आने वाले उपकरणों की खरीद की जाएगी. इसके अतिरिक्त उत्तरी दिल्ली मेडिकल कॉलेज में सिविल और इलेक्ट्रिक कार्य करवाए जाएंगे. पूर्वी दिल्ली स्थित दिल्ली नगर निगम करवाई जाएगी. साथ ही सीवर लाइन की मरम्मत का कार्य तथा आईसीयू और आपातकालवार्ड के सुधारीकरण और रख-रखाव का कार्य किया जाएगा.

प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण
उन्होंने कहा कि राजन बाबू टीबी अस्पताल दिल्ली नगर निगम का टीबी का इलाज करने वाला सबसे बड़ा अस्पताल है. जहां देशभर से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं. यहां एक नये प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण करवाया जा रहा है. विभिन्न ब्लॉक और शौचालयों में मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा. माता गुजरी अस्पताल में सर्जिकल और आई ओटी के लिए उपकरणों की खरीद की जाएगी और इसके साथ ही ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. कस्तूरबा अस्पताल के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध करवायी जाएगी. साथ पीडीयाट्रिक्स विभाग के लिए ओ 2 मोनिटर लगाया जाएगा साथ ही ओटोमेटिक ओ टी टेबल और रिमोट ऑपरेटेड बेड्स की भी व्यवस्था की जाएगी. मेयर ने बताया कि कस्तूरबा अस्पताल में एम्बुलेंस की आवश्यकता थी जिसे जल्द ही उपलब्ध करवाया जाएगा.

मादीपुर में नये प्रसूति केन्द्र का निर्माण
मेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली नगर निगम द्वारा मादीपुर में नए प्रसूति केन्द्र का निर्माण करवाया जा रहा है जोकि नवंबर 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा. इसके अलावा कुतुबगढ़, लाल कुंआ, सदर बाजार, ज्वालापुरी में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सिविल और इलेक्ट्रिक कार्य के अलावा ढांचागत सुधार के साथ ही भवन की मरम्मत संबंधी कार्य भी करवाया जाएगा.

Trending news